India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

G-7 ने ताइवान जलडमरूमध्य में शांति का किया आह्वान,अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी का समर्थन

02:04 PM Sep 27, 2024 IST
Advertisement

G-7: देशों के नेताओं ने मंगलवार को जारी एक संयुक्त बयान में ताइवान स्ट्रेट में स्थिरता और शांति के महत्व को दोहराया, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में ताइवान की भागीदारी के लिए समर्थन व्यक्त किया, ताइपेई टाइम्स ने रिपोर्ट किया।

Highlight

G-7 में ताइवान की सार्थक भागीदारी

"हम पुष्टि करते हैं कि ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता बनाए रखना अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और समृद्धि के लिए अपरिहार्य है। हम विश्व स्वास्थ्य सभा और WHO तकनीकी बैठकों सहित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में ताइवान की सार्थक भागीदारी का समर्थन करते हैं, एक सदस्य के रूप में जहां राज्य का दर्जा एक शर्त नहीं है और एक पर्यवेक्षक या अतिथि के रूप में जहां यह है, नेताओं ने इटली में शिखर सम्मेलन के अंत में एक बयान में कहा।

ताइवान पर जी7 सदस्यों की बुनियादी स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिसमें एक चीन की नीतियां भी शामिल हैं," बयान में कहा गया, साथ ही "क्रॉस-स्ट्रेट मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया गया।24 सितंबर को 79वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA ) के दौरान ग्रुप ऑफ सेवन (G-7) के विदेश मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई। इस आयोजन के बाद, बैठक के अध्यक्ष ने एक बयान जारी कर ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने की पुष्टि की।

दक्षिण चीन सागर में चीन के सैन्यीकरण और धमकी को किया खारिज

संयुक्त राष्ट्र महासभा की एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूके, यूएस और यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने वैश्विक संगठनों में ताइवान के शामिल होने का स्वागत किया। इसके अलावा, नेताओं ने पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में विकास पर चिंता व्यक्त की और यथास्थिति में एकतरफा बदलाव का विरोध किया। ताइवान समाचार की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने दक्षिण चीन सागर में चीन के सैन्यीकरण और धमकी को खारिज कर दिया और कहा कि इस क्षेत्र में चीन के दावों का कोई कानूनी आधार नहीं है।

MOFA ने बयान का किय स्वागत

संयुक्त बयान में समुद्र के कानून पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCLOS) के महत्व पर जोर दिया गया,और अंतरराष्ट्रीय समुद्री गतिविधियों के लिए कानूनी ढांचे के रूप में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला गया। जवाब में, ताइवान के विदेश मंत्रालय (MOFA) ने ताइवान जलडमरूमध्य में देश की अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी और शांति के लिए अपने अटूट समर्थन के लिए G7 को धन्यवाद दिया। MOFA के आधिकारिक बयान के अनुसार, MOFA इस बयान का स्वागत करता है, और सराहना करता है कि G7 सार्वजनिक रूप से क्रॉस-स्ट्रेट शांति और स्थिरता के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में ताइवान के लिए अपने समर्थन को महत्व देता है।

ताइवान को संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में किया शामिल

बयान में कहा गया है, ताइवान नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की रक्षा करने, लोकतंत्र, स्वतंत्रता, कानून के शासन और मानवाधिकारों के साझा मूल्यों को बनाए रखने और क्षेत्र और दुनिया भर में शांति, स्थिरता और समृद्धि को संयुक्त रूप से बनाए रखने के लिए G7 सदस्यों और अन्य समान विचारधारा वाले देशों के साथ काम करना जारी रखेगा।" संयुक्त राष्ट्र महासभा की शुरुआत के बाद से, कई राजनयिक सहयोगियों ने ताइवान को संयुक्त राष्ट्र प्रणाली में शामिल करने के लिए आवाज़ उठाई है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) 15 सदस्य देशों से बना है, जिसमें वीटो पावर वाले पांच स्थायी सदस्य और दो साल के कार्यकाल के लिए चुने गए दस गैर-स्थायी सदस्य शामिल हैं।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में चीन, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्यों को यूएनजीए द्वारा 2 साल के कार्यकाल के लिए चुना जाता है।

(Input from ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article