India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

G20 शिखर समिट में शामिल होंगी अमेरिकी ट्रेजरी सचिव, आर्थिक और वैश्विक चिंता के मुद्दों पर होगी चर्चा

12:47 PM Sep 01, 2023 IST
Advertisement
अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट एल येलेन 7 सितंबर से 10 सितंबर तक नई दिल्ली में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगी। 10 महीनों में भारत की अपनी चौथी यात्रा पर, सचिव येलेन वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और बहुपक्षीय विकास बैंक के विकास, ऋण पुनर्गठन और आईएमएफ के गरीबी निवारण और विकास ट्रस्ट को आगे बढ़ाकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करेंगी। 
जलवायु परिवर्तन से निपटने जैसी महत्वपूर्ण वैश्विक पर होगी चर्चा
सचिव येलेन बहुपक्षीय विकास बैंकों को विकसित करने के लिए पिछले अक्टूबर में शुरू किए गए सामूहिक प्रयास को गति प्रदान करना जारी रखेंगी ताकि एमडीबी के पास जलवायु परिवर्तन से निपटने जैसी महत्वपूर्ण वैश्विक प्राथमिकताओं को संबोधित करने के लिए सही दृष्टि, प्रोत्साहन, परिचालन मॉडल और वित्तपोषण क्षमता हो। महामारी और वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा, और नाजुकता और संघर्ष से निपटना,  ट्रेजरी का अनुमान है कि एक प्रणाली के रूप में एमडीबी अगले दशक में पहले से लागू किए जा रहे या इस प्रक्रिया के हिस्से के रूप में विचाराधीन उपायों से 200 बिलियन अमरीकी डालर प्राप्त कर सकते हैं  यदि एमडीबी कुछ दीर्घकालिक और अधिक कार्य करते हैं तो और भी अधिक होने की संभावना है।
रुस यूक्रेन युद्ध पर हो सकती है बात
G20 पूंजी पर्याप्तता फ्रेमवर्क रिपोर्ट में कॉल करने योग्य पूंजी सहित जटिल सिफारिशें शामिल हैं। नई दिल्ली में रहते हुए, सचिव येलेन यूक्रेन के लिए हमारे सामूहिक आर्थिक समर्थन को बनाए रखने के लिए अमेरिका के साझेदारों को एकजुट करना जारी रखेंगी, जिसमें हमारे गठबंधन से योगदान भी शामिल है। वह रूस पर गंभीर लागत लगाने और वैश्विक प्रभाव को कम करने के महत्व पर भी प्रकाश डालेंगी।
Advertisement
Next Article