India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

G20 Summit 2023: शिखर सम्मेलन के दौरान होगी रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा

10:51 AM Aug 29, 2023 IST
Advertisement
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन विश्व स्तर पर आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे, और रूस के युद्ध के सामाजिक प्रभावों सहित कई मुद्दों पर भी बात करेंगे। यूक्रेन, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन पियरे ने एक मीडिया ब्रीफिंग के दौरान यह टिप्पणी की। राष्ट्रपति के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए, पियरे ने कहा कि बिडेन नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद 10 सितंबर को हनोई, वियतनाम की यात्रा करेंगे।
वैश्विक मुद्दों से होगी बातचीत
राष्ट्रपति बिडेन द्वारा G20 में हासिल किए जाने वाले प्रमुख लक्ष्यों पर एक सवाल का जवाब देते हुए, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने कहा, राष्ट्रपति बिडेन विश्व स्तर पर आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में G20 के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि राष्ट्रपति बिडेन स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन से निपटने से लेकर यूक्रेन में रूस के युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को कम करने, बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने तक, वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए संयुक्त प्रयासों की एक श्रृंखला पर चर्चा करेंगे।
शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा भारत
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन सितंबर में नई दिल्ली में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चार दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे, इस दौरान वह सदस्य देशों के साथ यूक्रेन युद्ध सहित जलवायु परिवर्तन जैसे वैश्विक मुद्दों से निपटने के संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करेंगे। हाउस ने 22 अगस्त को एक बयान में इसकी पुष्टि की। इसमें कहा गया है कि बिडेन और जी20 साझेदार स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन से निपटने और बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर भी चर्चा करेंगे। भारत 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है।
Advertisement
Next Article