IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel - Hamas War : संभावित हवाई हमलों को लेकर उत्तरी इजरायल में बजा सायरन

05:12 PM Jan 09, 2024 IST
Advertisement

इजराइल और हमास के बीच चल रहा युद्ध साल 2024 में भी प्रवेश कर गया लेकिन कुछ भी सकरात्मक परिणाम देखने को नहीं मिल रहे है। हालंकि इस सब के बीच कुछ दिनों के लिए युद्ध विराम हुआ था जिसके बाद शांति की उम्मीद जताई जाने लगी थी। युद्ध विराम के बाद कुछ भी नहीं बदला और हमले जारी रहे। इस बीच कई निर्दोष लोगो को भी अपनी जिंदगी से हाथ धोना पड़ा। संभावित मानवरहित हवाई वाहन हमलों को लेकर मंगलवार को उत्तरी इजरायल के कुछ हिस्सों में सायरन बजाया गया।

लेबनान के मजदल में इजरायली हवाई हमले

लेबनान की सीमा के पास यिफ़्ताह, मलकिया, डिशोन और रामोत नफ़्ताली के उत्तरी समुदायों में हवाई हमले के अलार्म बजाए गए। कुछ ही मिनटों बाद सेफेद और बिरिया शहर में विमान अलर्ट जारी किया गया। यह घटनाक्रम लेबनान के मजदल में इजरायली हवाई हमले में एक वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर के मारे जाने के ठीक एक दिन बाद आया है। ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के अनुसार, विसाम अल-तमिल (जिसे जवास के नाम से भी जाना जाता है) आतंकवादी समूह के विशिष्ट रावदान बल का उप प्रमुख था।

लेबनान में हमला हुआ तो गंभीर जवाबी कार्रवाई


अरब मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उसकी हत्या उस समय की गई जब वह एक अन्य हिजबुल्लाह नेता के साथ कार में यात्रा कर रहा था। इससे पहले, हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह ने इजरायल को चेतावनी दी थी कि अगर लेबनान में हमला हुआ तो गंभीर जवाबी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लेबनान के खिलाफ हमलों का बढ़ाने पर इजरायल पर हमला करने की चेतावनी दी। उनकी यह धमकी पिछले हफ्ते बेरूत में हमास पोलित ब्यूरो के सदस्य और उप राजनीतिक नेता सालेह अल अरोउरी की हत्या के बाद आई है।

150 से अधिक हिजबुल्लाह आतंकवादी मारे गए

अक्टूबर 2023 में हमास के हमले के बाद से इजरायली सेना के साथ जारी झड़पों में 150 से अधिक हिजबुल्लाह आतंकवादी मारे गए हैं। लेबनान-इजरायल सीमा पर 8 अक्टूबर 2023 से तनाव बढ़ गया था। दरअसल, लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमास के हमलों के समर्थन में इजरायल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे थे, जिसके जवाब में इजरायल ने दक्षिणपूर्वी लेबनान की ओर भारी फायरिंग की थी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article