India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

तेहरान में मारा गया हमास सरगना इस्माइल हानिया, घर में घुसकर इजरायल ने लिया इंतकाम

10:21 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

ईरान के अर्धसैनिक बल ‘रिवोल्यूशनरी गार्ड’ ने बुधवार को कहा कि तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या कर दी गई है। फिलहाल किसी ने भी हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इसका शक इजराइल पर है, जिसने सात अक्टूबर को देश में हुए अप्रत्याशित हमले को लेकर हानिया और हमास के अन्य नेताओं को मारने का संकल्प लिया था। हानिया मंगलवार को ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए तेहरान में था। ईरान ने यह नहीं बताया कि हानिया की हत्या कैसे हुई और उसे किसने मारा। रिवोल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है।

क्या हत्या के लिए इजराइल जिम्मेदार?



ईरान के सरकारी टेलीविजन पर विश्लेषकों ने तुरंत इस हत्या के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराना शुरू कर दिया। इजराइल ने अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हानिया ने 2019 में गाजा पट्टी छोड़ दी थी और कतर में निर्वासन में रह रहा था। गाजा में हमास का शीर्ष नेता येह्या सिनवार है, जिसने सात अक्टूबर को इजराइल पर हमले की साजिश रची थी। इस हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। हानिया की हत्या ऐसे वक्त में हुई है, जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन हमास और इजराइल को एक अस्थायी संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई संबंधी समझौते पर राजी करने का प्रयास कर रहा है। अभी व्हाइट हाउस ने हानिया की हत्या पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

इस्माइल हानिया के बॉडीगार्ड की भी मौत



मेहर न्यूज एजेंसी को दिए गए एक बयान में IRGC ने कहा कि तेहरान में उनके आवास को निशाना बनाए जाने के बाद इस्माइल हानिया और उनके एक अंगरक्षक की मौत हो गई। बयान में कहा गया कि, "फिलिस्तीन के वीर राष्ट्र और इस्लामी राष्ट्र और प्रतिरोध मोर्चे के लड़ाकों और ईरान के महान राष्ट्र के प्रति संवेदना के साथ, आज सुबह हमास के इस्लामी प्रतिरोध के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख इस्माइल हानिया के आवास पर तेहरान में हमला किया गया, और इस घटना के बाद, वह और उनके एक अंगरक्षक मारे गए।'' इससे पहले मंगलवार को ईरान के सर्वोच्च नेता सैय्यद अली होसैनी खामेनेई ने हमास प्रमुख इस्माइल हानिया के साथ बैठक की। खामेनेई ने हानिया के साथ अपनी बैठक की तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा कीं। एक्स पर एक पोस्ट में, खामेनेई के कार्यालय ने कहा, "इमाम खामेनेई ने फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख श्री इस्माइल हानिया और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद आंदोलन के महासचिव श्री ज़ियाद अल-नखलाह से मुलाकात की।"

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article