India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Hassan Nasrallah Killed: इजरायल ने की हिजबुल्लाह नेता नसरल्लाह की हत्या

03:06 PM Sep 28, 2024 IST
Advertisement

Hassan Nasrallah Killed: इजरायल ने बेरूत में इजरायली सेना द्वारा किए गए हवाई हमलों में शीर्ष हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या की पुष्टि की है।एक बयान में, इजरायल के रक्षा बलों ने कहा, हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा।

Highlight

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच 18 सालों में सबसे बड़ी जंग

IDF ने कहा कि नसरल्लाह के साथ हिजबुल्लाह के तथाकथित दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कराकी भी अन्य कमांडरों के साथ मारा गया।
नसरल्लाह को शुक्रवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह के मुख्यालय में निशाना बनाया गया था, जो दहियाह के नाम से जाना जाने वाला हिजबुल्लाह का गढ़ है। आईडीएफ का कहना है कि मुख्यालय दहियाह में आवासीय भवनों के नीचे भूमिगत है। यह हमला उस समय किया गया जब हिजबुल्लाह के शीर्ष अधिकारी अपने मुख्यालय में थे और मुठभेड़ में लगे हुए थे।

इजरायल के लिए बड़ी कामयाबी

इजरायली सेना ने कहा, यह इजरायल के नागरिकों के खिलाफ आतंकी गतिविधियों का समन्वय कर रहा है। आईडीएफ ने यह भी कहा कि लेबनान की राजधानी बेरूत में इमारतों के नीचे हिजबुल्लाह द्वारा संग्रहीत दर्जनों एंटी-शिप मिसाइलों को भी रात भर इजरायली हवाई हमलों में नष्ट कर दिया गया। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ को पता था कि हिजबुल्लाह के पास चीनी सी-704 और सी802 मिसाइलें हैं, साथ ही ईरानी ग़दर भी है, जिनकी रेंज लगभग 200 किलोमीटर तक है। नसरल्लाह की हत्या की घोषणा के बाद, आईडीएफ के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने कहा कि इजरायल देश और उसके नागरिकों को धमकी देने वाले किसी भी व्यक्ति तक पहुंचेगा।

हमास हथियार डालें तो युद्ध समाप्त

टूलबॉक्स में मौजूद उपकरणों का अंत नहीं है। संदेश सरल है, जो कोई भी इजरायल के नागरिकों को धमकी देता है, हम जानते हैं कि उन तक कैसे पहुंचा जाए, उन्होंने कहा। इजरायल ने शुक्रवार को बेरूत के दहिह में आवासीय भवनों के नीचे स्थित हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय पर सटीक हमला किया। उल्लेखनीय रूप से, ये हमले उसी दिन किए गए, जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान और तेहरान के प्रॉक्सी को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि ईरान में कोई जगह नहीं है, जहाँ इजरायल के लंबे हाथ नहीं पहुँच सकते, जबकि उन्होंने यह भी कहा कि यह पूरे मध्य पूर्व के लिए सच है। 79वें संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान, नेतन्याहू ने कहा कि हमास के साथ युद्ध समाप्त हो सकता है यदि हमास हथियार डाल दे और बंधकों को रिहा कर दे, जबकि उन्होंने जोर देकर कहा कि इजरायल तब तक अपनी लड़ाई जारी रखेगा जब तक कि उसे पूर्ण विजय"नहीं मिल जाती।

इजरायल के लिए ईरान समर्थित समूह द्वारा उत्पन्न खतरा

इजरायल ने उत्तरी इजरायल में बार-बार हमलों के साथ इजरायल के लिए ईरान समर्थित समूह द्वारा उत्पन्न 'खतरों का मुकाबला करने के लिए लेबनान में हिजबुल्लाह पर हमला करना जारी रखा है। जैसे-जैसे संघर्ष बढ़ने की ओर बढ़ रहा है, सभी प्रमुख देशों ने युद्धविराम और बंधक समझौते का आह्वान किया है, साथ ही क्षेत्र में स्थायी और टिकाऊ शांति प्राप्त करने के साधन के रूप में दो-राज्य समाधान पर भी जोर दिया है।

(Input from ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article