India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मक्का में भीषण गर्मी का कहर, 550 हज यात्रियों की मौत

09:54 AM Jun 19, 2024 IST
Advertisement

Heat Wave: सऊदी अरब के मक्का में हज के लिए पहुंचे 550 यात्रियों की मौत हो गई है। 12 जून से 19 जून तक चलने वाली हज यात्रा में अब तक कुल 577 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी है। इसकी वजह सऊदी अरब में पड़ रही भीषण गर्मी बताई गई है।

Highlights

गर्मी से 550 तीर्थयात्रियों की मौत

सऊदी अरब में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है। वहीं इस गर्मी की चपेट में आ रहे हैं। अभी की बड़ी खबर ये है कि साऊदी में हज करने पहुचे लोग गर्मी की चपेट मे आ गए हैं, जिसमें से करीब एक हफ्ते में कुल 550 तीर्थयात्रियों की मौत हो चुकी हैं।

गर्मी से परेशान हुए हजारों हज यात्री

नई मौतों के साथ कई देशों में अब तक बताई गई कुल मौतों की संख्या 577 हुई राजनयिकों ने कहा कि कम से कम 60 जॉर्डनवासी भी मारे गए, जो अम्मान द्वारा मंगलवार को पहले दी गई 41 की आधिकारिक संख्या से अधिक है। एक रिपोर्ट के अनुसार, नई मौतों के साथ कई देशों में अब तक बताई गई कुल मौतों की संख्या 577 हो गई है। राजनयिकों ने कहा कि मक्का के सबसे बड़े मुर्दाघरों में से एक, अल-मुआइसेम के मुर्दाघर में कुल संख्या 550 थी।

एम्बुलेंस सेवाओं को देखने का वर्णन किया

गर्मी से तनाव इससे पहले मंगलवार को मिस्र के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि काहिरा हज के दौरान लापता हुए मिस्रवासियों की तलाश के लिए सऊदी अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। जबकि मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि "एक निश्चित संख्या में मौतें" हुईं, लेकिन यह निर्दिष्ट नहीं किया गया कि उनमें मिस्र के लोग थे या नहीं। सऊदी अधिकारियों ने गर्मी के तनाव से पीड़ित 2,000 से अधिक तीर्थयात्रियों का होने वाली प्रार्थना सहित कई हज अनुष्ठानों में दिन के समय घंटों बाहर रहना शामिल है।

कुछ तीर्थयात्रियों ने सड़क के किनारे गतिहीन शवों और एम्बुलेंस सेवाओं को देखने का वर्णन किया जो कभी-कभी अभिभूत दिखाई देती थीं। सऊदी अधिकारियों के अनुसार, इस वर्ष लगभग 1.8 मिलियन तीर्थयात्रियों ने हज में भाग लिया, जिनमें से 1.6 मिलियन विदेश से थे। तीर्थयात्री लंबे समय तक भोजन, पानी या एयर कंडीशनिंग के बिना रहे देश के हज मिशन की निगरानी कर रहे मिस्र के एक अधिकारी ने कहा, "अनियमित तीर्थयात्रियों ने मिस्र के तीर्थयात्रियों के शिविरों में भारी अराजकता पैदा कर दी, जिससे सेवाएं ध्वस्त हो गईं।" "तीर्थयात्री लंबे समय तक भोजन, पानी या एयर कंडीशनिंग के बिना रहे।" वे "गर्मी से मर गए क्योंकि अधिकांश लोगों के पास आश्रय लेने के लिए कोई जगह नहीं थी"।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article