India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सूडान में भारी बारिश से तबाही, अब तक 114 लोगों की मौत

01:52 PM Aug 22, 2024 IST
Advertisement

सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जून में शुरू हुई सूडान में भारी बारिश और बाढ़ के कारण अब तक 114 लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय के ऑटम इमरजेंसी रूम ने बुधवार को एक बयान में कहा कि 281 लोगों के घायल होने के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 114 हो गई है। इसके अतिरिक्त, दस राज्य प्रभावित हुए हैं, जिससे 27,278 परिवार और 110,278 व्यक्ति प्रभावित हुए हैं। 10 अगस्त को मंत्रालय ने जून और जुलाई के दौरान नौ राज्यों में बाढ़ और बारिश से 53 मौतों और 208 चोटों की सूचना दी थी।

40 सार्वजनिक-निजी सुविधाएं हुईं क्षतिग्रस्त



इससे पहले, देश के आंतरिक मंत्रालय ने घोषणा की थी कि 4,000 से अधिक घर पूरी तरह से ढह गए, 8,000 घर आंशिक रूप से ढह गए, 40 सार्वजनिक और निजी सुविधाएं क्षतिग्रस्त हो गईं और लगभग 832 वर्ग किलोमीटर कृषि भूमि क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि कई जानवरों की भी मौत हुई है। सूडान में हर साल बाढ़ आती है, जो आम तौर पर जून और अक्टूबर के बीच आती है। पिछले तीन वर्षों में भारी बारिश ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है और बड़े पैमाने पर कृषि भूमि को नष्ट कर दिया है।

बारिश ने सूडान में मानवीय संकट को बढ़ाया



इस साल की बारिश के मौसम ने सूडान में मानवीय संकट को और बढ़ा दिया है, जो पहले से ही सूडानी सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के बीच घातक संघर्ष से जूझ रहा है। 15 अप्रैल, 2023 के बाद से, संघर्ष ने सूडान के अंदर ही लाखों लोगों को विस्थापित कर दिया है और सैकड़ों हजारों को पड़ोसी देशों में भागने के लिए मजबूर कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सूडान में लगभग 10.7 मिलियन लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हैं, जिनमें से लगभग 2.2 मिलियन लोग विदेशों में शरण ले रहे हैं। इससे पहले सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के कई हिस्सों में हुई मूसलाधार बारिश और बाढ़ के कारण कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और 107 अन्य घायल हो गए। अल-फादिल मोहम्मद महमूद ने सोमवार को एक बयान में कहा, “बारिश और बाढ़ से सात राज्य प्रभावित हुए हैं और 5,575 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।” समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, उन्होंने बताया कि भारी बारिश और बाढ़ के कारण डायरिया के कई मामले सामने आए हैं, जिनमें से 102 मामले कसाला, चार खार्तुम में और गीजीरा राज्य में 16 मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में स्वास्थ्य की स्थिति स्थिर है। मंत्रालय वर्षा ऋतु में होने वाली महामारियों से निपटने के लिए जरूरी उपाय अपनाने के प्रति चिंतित है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article