India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हिजबुल्लाह ने इजरायल पर कर दी रॉकेट्स की बौछार, क्षेत्र में बढ़ा तनाव

10:18 AM Aug 04, 2024 IST
Advertisement

हिजबुल्लाह : हिजबुल्लाह मध्य पूर्व में स्थिति और भी ज्यादा तनावपूर्ण हो गई है। ईरान और उसके सहयोगियों ने हमास के राजनीतिक नेता की हत्या का जवाब देने की तैयारी कर ली है। हत्या का आरोप इजरायल पर लगाया गया है। हिजबुल्लाह ने इजरायल पर रॉकेटों की बौछार की है। अब पूरे क्षेत्र में युद्ध की संभावना बढ़ गई है। एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल के सहयोगी अमेरिका ने कहा कि वह इस क्षेत्र में युद्धपोत और लड़ाकू विमान भेजेगा, जबकि पश्चिमी सरकारों ने अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने की अपील की है।

Highlight : 

इजरायल के खिलाफ हमला करने की धमकी

इस हफ्ते की शुरुआत में इजरायल ने तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिया और बेरूत में हिजबुल्लाह के सैन्य प्रमुख की हत्या की थी। इन दोनों घटनाओं के बाद, ईरान और उसके सहयोगियों ने बदला लेने की शपथ ली है। वे इजरायल के खिलाफ हमला करने की धमकी दे रहे हैं। हमास शासित क्षेत्र की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि इजरायल ने शनिवार को तीन अलग-अलग स्थानों पर हमले किए। हिजबुल्लाह के साथ गोलीबारी की, कब्जे वाले पश्चिमी तट पर एक घातक हमला किया और गाजा सिटी में एक स्कूल परिसर पर हमला किया गया। हमले में कम से कम 17 लोग मारे गए। लेबनान, यमन, इराक और सीरिया के ईरान समर्थित समूह पहले ही गाजा में इजरायल और फिलिस्तीनी समूह हमास के बीच लगभग 10 महीने से चल रहे युद्ध में शामिल हो चुके हैं।

इजरायल ने सीधे तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है

हाल के हफ्तों में गाजा में विस्थापन आश्रयों में तब्दील किए गए कई स्कूलों पर हमला किया गया है। इजरायल ने कहा है कि इन सुविधाओं का इस्तेमाल आतंकवादियों द्वारा किया गया था। हमास ने सैन्य गतिविधियों के लिए नागरिक बुनियादी ढांचे का उपयोग करने से इनकार किया है।बता दें कि हमास प्रमुख को इस्माइल हानिया को शुक्रवार को कतर में दफनाया गया। हमास, ईरान और अन्य संगठनों ने इस हमले को अंजाम देने का आरोप इजरायल पर लगाया है, लेकिन इसके बावजूद इजरायल ने इस पर सीधे तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article