India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Hezbollah ने गाजा से अलग लेबनान युद्ध विराम का किया समर्थन ,US ने कहा कि यह दिखाता है कि आतंकी समूह पीछे हट रहे

10:59 AM Oct 09, 2024 IST
Advertisement

लेबनान-इज़राइल सीमा पर ज़मीनी सेना भेजकर और बेरूत तथा अन्य जगहों पर हवाई हमले जारी रखकर इज़रायल द्वारा अपने आक्रमण को तेज़ करने के बीच, हिजबुल्लाह अब लेबनान में युद्ध विराम पर पहुँचने की शर्त के रूप में गाजा में युद्ध विराम की माँग नहीं कर रहा है।

Highlight

एक बार युद्ध विराम मज़बूती से स्थापित हो जाए और कूटनीति उस तक पहुँच जाए

हिजबुल्लाह के उप महासचिव नईम कासिम ने कहा, हम युद्ध विराम हासिल करने के बैनर तले (संसद अध्यक्ष नबीह) बेरी के नेतृत्व में राजनीतिक प्रयासों का समर्थन करते हैं। एक बार युद्ध विराम मज़बूती से स्थापित हो जाए और कूटनीति उस तक पहुँच जाए, तो अन्य सभी विवरणों पर चर्चा की जाएगी और निर्णय सहयोगात्मक रूप से लिए जाएँगे।कासिम ने युद्ध में हिजबुल्लाह की भागीदारी की पहली वर्षगांठ पर मंगलवार को अपने टेलीविज़न भाषण में यह बात कही।इस बीच, 'द टाइम्स ऑफ इज़राइल' ने आज इज़राइली टेलीविज़न चैनल 12 की कल की रिपोर्ट का हवाला दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका और अरब राज्यों ने ईरान के साथ व्यापक युद्ध विराम के लिए गुप्त वार्ता शुरू की है जिसका उद्देश्य एक साथ सभी युद्ध मोर्चों को शांत करना है।

राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार की सुबह इज़राइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ हो सकती बातचीत

इज़राइली समाचार दैनिक ने एक वरिष्ठ इज़राइली अधिकारी के हवाले से कहा, हम वर्तमान में शक्ति की स्थिति में हैं, युद्ध विराम हमारी शर्तों पर होगा, जिसमें लिटानी [नदी] से आगे [हिज़्बुल्लाह] की वापसी और सीमा के पास के क्षेत्रों में सभी सैन्य हिज़्बुल्लाह स्थलों को नष्ट करना शामिल है। एक्सियोस ने तीन अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन बुधवार की सुबह इज़राइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ इज़राइल की ईरान पर हमला करने की योजना के बारे में एक महत्वपूर्ण फ़ोन कॉल करने वाले हैं। समाचार आउटलेट ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि बिडेन और नेतन्याहू लेबनान और गाजा में युद्धों पर भी चर्चा करेंगे। 23 सितंबर को, इज़राइल ने लेबनान में समूह के सैन्य स्थलों पर व्यापक हमले करते हुए हिज़्बुल्लाह के खिलाफ़ एक सैन्य अभियान 'नॉर्दर्न एरो' शुरू किया .

हिजबुल्लाह कह रहा है कि जब तक गाजा में युद्धविराम नहीं हो जाता, वे ऐसा नहीं करेंगे

27 सितंबर को बेरूत में इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्लाह की मौत हो गई और 1 अक्टूबर से इजरायल ने दक्षिणी लेबनान के सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीनी अभियान शुरू करने की घोषणा की। मंगलवार को एक ब्रीफिंग में अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि उन्होंने हिजबुल्लाह के बारे में ऐसी रिपोर्ट देखी हैं कि वह अब गाजा से अलग युद्धविराम चाहता है। "एक साल से, दुनिया हिजबुल्लाह से सीमा पार से इजरायल में हमले बंद करने का आह्वान कर रही है। और एक साल से हिजबुल्लाह कह रहा है कि जब तक गाजा में युद्धविराम नहीं हो जाता, वे ऐसा नहीं करेंगे। उन्होंने दोनों को तब जोड़ा जब अंतरराष्ट्रीय समुदाय कह रहा था कि लड़ाई बंद करो, और इजरायल कह रहा था कि अगर हिजबुल्लाह सीमा पार से हमले बंद कर देता है तो इजरायल हिजबुल्लाह के खिलाफ जवाबी हमले बंद कर देगा," मिलर ने कहा। स्पष्ट रूप से, हम हिजबुल्लाह पर भरोसा नहीं करते, मिलर ने कहा। लेकिन आप देखें कि 2006 में जब 1701 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा अपनाया गया था, तब हिजबुल्लाह ने क्या कहा था ,कि वे 1701 को लागू करेंगे - और उन्होंने अपनी सभी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं किया।

कासिम का बयान दिखाता है कि इजरायल समूह की सैन्य शक्ति को कमजोर करने में सफल रहा है

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, इसलिए हिजबुल्लाह की 2006 में कही गई बातों को करने और अब जो वह कह रहा है कि वह करेगा, उसे करने की क्षमता में स्पष्ट रूप से विश्वास की कमी है, जो कि एक वास्तविक युद्धविराम पर सहमत होना है, जिससे इजरायली नागरिक घर लौट सकेंगे और लेबनानी नागरिक घर लौट सकेंगे।" मिलर ने कहा कि युद्धविराम के बारे में कासिम का बयान दिखाता है कि इजरायल समूह की सैन्य शक्ति को कमजोर करने में सफल रहा है। एक साल तक हिजबुल्लाह युद्धविराम के बारे में बात नहीं करता था और अब जब वह पीछे हट गया है और उसे नुकसान हो रहा है, तो अचानक उसने अपना सुर बदल दिया है और युद्धविराम चाहता है।

इजरायल ने नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशेम सफीदीन को खत्म कर दिया

मुझे लगता है कि जिस स्थिति में वे खुद को पाते हैं, उसे देखते हुए यह आश्चर्यजनक नहीं है,उन्होंने कहा कि "हम अंततः इस संघर्ष का एक कूटनीतिक समाधान चाहते हैं। इस बीच, इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने अंग्रेजी में एक वीडियो संदेश भेजा जिसमें कहा गया कि इजरायल ने नसरल्लाह के उत्तराधिकारी हाशेम सफीदीन को खत्म कर दिया है। नेतन्याहू ने संदेश में लेबनान के लोगों को सीधे संबोधित किया, उनसे हिजबुल्लाह के खिलाफ खड़े होने और "अपना देश वापस लेने" का आग्रह किया, और ऐसा न करने पर गाजा शैली के युद्ध की धमकी दी, सीएनएन ने बताया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article