India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Hush Money Case: डोनाल्ड ट्रंप सभी 34 मामलों में दोषी करार, 11 जुलाई को सजा पर होगी सुनवाई

06:16 AM May 31, 2024 IST
Advertisement

Hush Money Case: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका लगा है। हश मनी केस में कोर्ट का फैसला आ गया है। डोनाल्ड ट्रंप सभी 34 आरोपों में दोषी पाए गए हैं। जूरी ने डोनाल्ड ट्रंप पर फैसला सुनाने से पहले करीब 10 घंटे तक विचार-विमर्श किया। डोनाल्ड ट्रंप को क्या सजा मिलेगी, इस पर अब 11 जुलाई को सुनवाई होगी। डोनाल्ड ट्रंप किसी भी आपराधिक मामले में दोषी पाए जाने वाले पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति हैं। इससे पहले अमेरिका के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ था। डोनाल्ड ट्रंप पर अपने राजदार वकील कोहेन (जो अब विरोधी हो गए हैं) के जरिये पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनिएल्स को पैसे दिलवाने का आरोप है, ताकि वह उनके राज न खोले। यह मामला उनके पहली बार अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने से पहले 2016 का है।

11 जुलाई को होगी सजा पर सुनवाई

अब इस मामले पर आगे 11 जुलाई को सुनवाई होगी। डोनाल्ड ट्रंप पर अपने वकील राजदर कोहेन के जरिए स्टॉमी डेनियल्स को पैसे देने का आरोप है, ताकि वह उनके राज न बताएं। यह मामला उनके प्रेसिडेंट बनने से पहले का है। समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, जूरी ने ट्रंप पर फैसला सुनाने से पहले दो दिन में करीब 9.5 घंटे विचार विमर्श किया। इसके बाद 12 मेंबर्स जूरी ने हश मनी केस से जुड़े 34 मामलों में दोषी पाया।

सुनवाई के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने जूरी के फैसले की कड़ी निंदा की। उन्होंने इसे अपमानजनक करार दिया और धांधली बताया। ट्रंप ने कोर्ट रूम से बाहर निकलने के बाद अपना असंतोष व्यक्त किया। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमने कुछ गलत नहीं किया। मैं निर्दोष व्यक्ति हूं। उन्होंने कहा कि हम अंत तक लड़ेंगे, और जीतेंगे। ट्रंप ने कहा, असली फैसला 5 नवंबर को लोगों द्वारा सुनाया जाएगा। यह पहले दिन से ही धांधली वाला फैसला था।

ट्रंप को हो सकती है 4 साल की जेल

आपको बता दें कि, दोषी करार दिए जाने पर डोनाल्ड ट्रंप को चार साल तक की जेल हो सकती है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि ट्रंप इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे। हालांकि दोषी करार दिए जाने के बाद भी ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकते हैं। उनका मुकाबला राष्ट्रपति जो बाइडेन से है। वहीं दूसरी तरफ बाइडेन ने कहा कि कोर्ट के फैसले से साफ हो गया है कि कोई भी कानू से ऊपर नहीं है। बता दें कि इस मामले में ट्रंप को कितनी सजा मिलेगी, इसकी घोषणा 11 जुलाई को होगी। यानी रिपब्लिकन पार्टी के अधिवेशन से ठीक पहले। इसी अधिवेशन में राष्ट्रपति चुनाव के लिए ट्रंप की उम्मीदवारी का ऐलान किए जाने की उम्मीद है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article