India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत ने स्कॉटलैंड गुरुद्वारे में दूत के प्रवेश से इनकार का मुद्दा उठाया

03:29 PM Sep 30, 2023 IST
Advertisement

सरकारी सूत्रों के अनुसार, भारत ने यूनाइटेड किंगडम के विदेश कार्यालय और पुलिस के समक्ष उस घटना को उठाया है जिसमें उसके उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी को स्कॉटलैंड के एक गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोका गया था।
सूत्रों के अनुसार, "दोराईस्वामी को शुक्रवार को कुछ कट्टरपंथियों ने ग्लासगो के एक गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोक दिया। भारतीय उच्चायुक्त ने बहस में पड़ने के बजाय वहां से जाने का फैसला किया।

भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के बीच यह बात सामने

'सिख यूथ यूके' के इंस्टाग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक कथित वीडियो के अनुसार कथित तौर पर खालिस्तानी समर्थक एक व्यक्ति को दोराईस्वामी को अल्बर्ट ड्राइव पर स्थित ग्लासगो गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोकते हुए देखा गया था। खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के बीच यह बात सामने आई है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शनिवार को इस घटना की निंदा की।

स्कॉटलैंड के एक गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोका

"मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं (कि विक्रम दोराईस्वामी को कथित तौर पर स्कॉटलैंड के एक गुरुद्वारे में प्रवेश करने से रोका गया था । किसी भी धर्म या समुदाय का कोई भी व्यक्ति यहां (गुरुद्वारा) आ सकता है। हम वह धर्म नहीं हैं जो हिंसा में विश्वास करते हैं, बल्कि हम उन लोगों में से हैं जो रक्षक हैं मानवता के। सिख रक्षक हैं। पीएम मोदी ने हमारे समुदाय के काम की सराहना की है। दुनिया में हर जगह सिखों का प्रतिनिधित्व है। दुनिया में सिखों के लिए सबसे सुरक्षित जगह भारत में है..."
बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने भी इस कार्रवाई की निंदा

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने भी इस कार्रवाई की निंदा की है। एसजीपीसी महासचिव ग्रेवाल ने कहा कि ब्रिटेन के दूत को गुरुद्वारे में प्रवेश करने से नहीं रोका जाना चाहिए था और गुरुद्वारे हर धर्म के लिए हैं। इस बीच, 'सिख यूथ यूके' द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए कथित वीडियो में एक प्रदर्शनकारी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "वे कनाडा और अन्य स्थानों पर सिखों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, प्रत्येक सिख को किसी भी भारतीय राजदूत के खिलाफ विरोध करना चाहिए जैसा कि हमने यहां ग्लासगो में किया था।

भारतीय सरकारी अधिकारी के साथ इसी तरह का व्यवहार

'सिख यूथ यूके' का दावा है कि भारतीय अधिकारियों के आधिकारिक तौर पर गुरुद्वारे में जाने पर प्रतिबंध लगा हुआ है। वीडियो में पार्किंग क्षेत्र में उच्चायुक्त की कार के पास दो लोगों को दिखाया गया है। उनमें से एक को कार का दरवाज़ा खोलने की कोशिश करते हुए देखा जाता है, जो अंदर से बंद है। कथित वीडियो में उच्चायुक्त की कार को गुरुद्वारा परिसर से निकलते हुए दिखाया गया है। वीडियो में एक अन्य व्यक्ति को कैमरे पर बोलते हुए दिखाया गया है कि गुरुद्वारे में आने वाले किसी भी भारतीय राजदूत या किसी भी भारतीय सरकारी अधिकारी के साथ इसी तरह का व्यवहार किया जाएगा।

विदेश मंत्रालय की औपचारिक प्रतिक्रिया का इंतजार

“हम जानते हैं कि वे कौन से खेल खेल रहे हैं, कनाडा में क्या हो रहा है। कनाडाई पीएम ने खुले तौर पर भारत की निंदा की है और भारतीय राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है, ”उन्होंने कहा। इस बीच, घटना पर लंदन में भारतीय उच्चायोग और विदेश मंत्रालय (एमईए) की औपचारिक प्रतिक्रिया का इंतजार है। खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता के संबंध में कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत-कनाडा संबंधों में बढ़ते तनाव के बीच ब्रिटेन की घटना सामने आई है। भारत ने दावों को सिरे से खारिज कर दिया है और इसे "बेतुका" और "प्रेरित" बताया है।

Advertisement
Next Article