India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत ने उठाया बड़ा कदम, कनाडाई राजनयिक को किया निष्कासित

01:32 PM Sep 19, 2023 IST
Advertisement
भारत ने एकवरिष्ठ राजनयिक कनाडाई को बाहर कर दिया और कनाडा ने भी एक महत्वपूर्ण भारतीय राजनयिक के साथ ऐसा ही किया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कनाडा के प्रधानमंत्री ने एक व्यक्ति की मौत में भारत का हाथ होने के बारे में जो बात कही थी उससे भारत असहमत था। भारत में कनाडा के उच्चायुक्त कैमरून मैके को आज विदेश मंत्रालय के मुख्यालय साउथ ब्लॉक में तलब किया गया। विदेश मंत्रालय के एक बयान में आज कहा गया, "भारत में कनाडा के उच्चायुक्त को आज बुलाया गया और भारत में स्थित एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित करने के भारत सरकार के फैसले के बारे में सूचित किया गया।"
राजनयिक को निष्कासित कर दिया
इसमें कहा गया, "संबंधित राजनयिक को अगले पांच दिनों के भीतर भारत छोड़ने के लिए कहा गया है। यह निर्णय हमारे आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप और भारत विरोधी गतिविधियों में उनकी भागीदारी पर भारत सरकार की बढ़ती चिंता को दर्शाता है।" कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने सोमवार को कहा कि कनाडा में एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया गया है, जोली ने कहा कि कनाडा सरकार ने खालिस्तानी नेता की हत्या में देश की संलिप्तता के आरोपों पर भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया है।
ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया
जोली ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम संप्रभुता के इस संभावित उल्लंघन को पूरी तरह से अस्वीकार्य मानते हैं और यही कारण है कि हम आज (भारतीय राजनयिक के निष्कासन की) यह जानकारी लेकर आ रहे हैं।" इस बीच, भारत ने कनाडाई संसद में ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "हमने उनकी संसद में कनाडाई प्रधान मंत्री के बयान को देखा है और उनके विदेश मंत्री के बयान को भी खारिज कर दिया है।" एक बयान में कहा गया, "कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत सरकार की संलिप्तता के आरोप बेतुके और प्रेरित हैं।
Advertisement
Next Article