India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से तेजी से बढ़ने वाली है महंगाई

03:23 PM Sep 17, 2023 IST
Advertisement
पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दाम को लेकर यहां के व्यापारिक नेताओं ने शनिवार को कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में भारी वृद्धि से मुद्रास्फीति बढ़ेगी, आम आदमी के लिए दुख बढ़ेगा और व्यापार करने की असहनीय उच्च लागत के कारण उद्योग के लिए गंभीर समस्याएं पैदा होंगी।कारोबारी नेताओं ने पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार की आलोचना की और कहा कि कच्चे तेल में बढ़ोतरी के बावजूद पिछले आठ अंतरबैंक सत्रों में डॉलर के मुकाबले रुपये की ताकत में लगातार बढ़ोतरी के कारण आयातित कच्चे तेल की गिरती लैंडिंग लागत के कारण उसे पेट्रोलियम की कीमतें अपरिवर्तित रखनी चाहिए थीं। विश्व बाज़ार में तेल की कीमतें।
इरफान इकबाल शेख  का बयान 
फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष इरफान इकबाल शेख ने कहा कि शुक्रवार को इंटरबैंक में रुपया एक डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) 296.85 पर बंद हुआ, जो सितंबर में पीकेआर 10 से एक डॉलर की बढ़त दर्शाता है जो पीकेआर 307.10 तक पहुंच गया। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, 5.शेख ने याद दिलाया कि शीर्ष सदन ने पिछले कुछ महीनों में रूसी कच्चे तेल के आयात में समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को कई बार आगाह किया था। हालाँकि, अधिकारियों ने एफपीसीसीआई की बात पर ध्यान नहीं दिया और वर्तमान में, पाकिस्तान के पास अब तक अधिक रूसी क्रूड होगा, जो आज अंतरराष्ट्रीय बाजारों की तुलना में 40 प्रतिशत सस्ता है।
पाकिस्तान की आयात पर अत्यधिक निर्भरता
इस बीच, पाकिस्तान बिजनेस काउंसिल (पीबीसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एहसान मलिक ने कहा कि ईंधन की वैश्विक लागत में वृद्धि और पाकिस्तान की आयात पर अत्यधिक निर्भरता के कारण, कीमत में संशोधन अपरिहार्य था।
डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, मलिक ने कहा, "हम ईंधन की बढ़ती वैश्विक लागत के प्रभाव को कम करने के लिए करों को कम करने का जोखिम नहीं उठा सकते। इसके अलावा, आईएमएफ के प्रति हमारी प्रतिबद्धताएं हैं। कराची चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (केसीसीआई) के अध्यक्ष मोहम्मद तारिक यूसुफ ने कहा कि इतनी ऊंची लागत पर उद्योग चलाना लगभग असंभव हो गया है। यह पेट्रोलियम की कीमतों में लगातार चौथी वृद्धि थी जबकि कार्यवाहक सरकार के कार्यकाल के दौरान पेट्रोल की कीमत 58 पीकेआर प्रति लीटर से अधिक बढ़ गई है, जो पहले से ही बीमार अर्थव्यवस्था के लिए कई समस्याएं पैदा करेगी क्योंकि उत्पादन में कटौती की गई है। कई औद्योगिक इकाइयां काफी हद तक उच्च लागत के कारण।
वृद्धि के कारण लोग पहले से ही अत्यधिक बोझ
समाचार रिपोर्ट के अनुसार, बिजली दरों में हालिया वृद्धि के कारण लोग पहले से ही अत्यधिक बोझ से दबे हुए थे, जो पेट्रोलियम की कीमतों में हालिया वृद्धि से और बढ़ गया है, जिससे जनता और व्यापारिक समुदाय में गंभीर चिंता पैदा हो गई है। तारिक यूसुफ ने इस बात पर जोर दिया कि उभरती स्थिति को कुशलतापूर्वक संबोधित किया जाना चाहिए और बहुत सावधानी से संभाला जाना चाहिए अन्यथा, पेट्रोलियम की बढ़ती कीमतें और बिजली की दरें व्यापार करने की लागत में वृद्धि जारी रखेंगी, जो औद्योगिक प्रदर्शन पर गंभीर प्रभाव डालेगी, बेरोजगारी बढ़ाएगी और बाढ़ के द्वार खोल देगी। मुद्रा स्फ़ीति।
डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने शुक्रवार को पेट्रोल की कीमतों में पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) 26.02 प्रति लीटर और हाई-स्पीड डीजल की कीमतों में 17.34 पीकेआर प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की।
दर में वृद्धि से पेट्रोल की कीमत PKR 333.38 प्रति लीटर और हाई-स्पीड डीजल की दर PKR 329.18 प्रति लीटर हो गई है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने पेट्रोल और हाई-स्पीड डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की घोषणा की।
Advertisement
Next Article