India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आतंकियों पर हमले से भड़का Pakistan, जानें ईरानी राजदूत के साथ क्या किया?

11:34 AM Jan 18, 2024 IST
Pakisatni
Advertisement

ईरान ने बलूचिस्तान में आतंकी संगठन जैश अल अदल के ठिकानों को निशाना बनाया है। इस हमले के बाद पाकिस्तान (Pakistan) बौखला गया है।बता दें हमला किए जाने के बाद इस्लामाबाद ने तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। इसी के साथ पाकिस्तान ने ईरान के राजदूत को अपने यहां से निष्कासित कर दिया है।

पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन से हमला किया

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने ईरान के हमले को अपने हवाई क्षेत्र का अकारण उल्लंघन करार दिया है। ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन से हमला किया था। इस बात की जानकारी ईरान की सरकार मीडिया के हवाले से दी गई थी।

जैश अल-अदल के दो ठिकाने पूरी तरह से नष्ट

सूत्रों के मुताबिक, ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान में कुहे सब्ज नामक इलाके में जैश अल-अदल के दो ठिकानों पर हमला कर उन्हें नष्ट कर दिया है। ईरान के हमले में दो बच्चों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। यह हमला पिछले महीने दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में एक ईरानी पुलिस स्टेशन पर हुए घातक हमले के मद्देनजर हुआ है। उस हमले में कम से कम 11 ईरानी पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई थी।

आतंकवाद क्षेत्र के सभी देशों के लिए एक साझा खतरा- पाकिस्तान

पाकिस्तान ने एक बयान में कहा, ''पाकिस्तान ने हमेशा कहा है कि आतंकवाद क्षेत्र के सभी देशों के लिए एक साझा खतरा है जिसके लिए समन्वित कार्रवाई की जरूरत है। इस तरह की एकतरफा कार्रवाई अच्छे पड़ोसी संबंधों के अनुरूप नहीं हैं और द्विपक्षीय विश्वास को गंभीर रूप से कमजोर कर सकती है.''

जैश अल-अदल क्या है?

दरअसल, जैश अल-अदल की स्थापना 2012 में हुई थी।ईरान ने इसे आतंकी संगठन घोषित किया है। जैश अल-अदल एक सुन्नी आतंकवादी समूह है जो ईरान के दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान से संचालित होता है। पिछले कुछ वर्षों में जैश अल-अदल ने ईरानी सुरक्षा बलों पर कई हमले किए हैं। सिस्तान-बलूचिस्तान की सीमा अफगानिस्तान और पाकिस्तान से लगती है। इस इलाके में ईरान के सुरक्षा बलों और सुन्नी आतंकवादियों के साथ-साथ ड्रग तस्करों के बीच संघर्ष होता रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article