India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Iran-Israel War: इजरायल की मदद से पीछे हटे बाइडेन, कहा- ईरानी न्यूक्लियर साइट्स पर हमले का नहीं करेंगे समर्थन

12:16 AM Oct 03, 2024 IST
Advertisement

Iran-Israel War: इजरायल और ईरान के बीच चल रही जंग के बीच जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल को बड़ा झटका देते हुए कहा, कि वह ईरान के बैलिस्टिक मिसाइल के जवाब में उसकी न्यूक्लियर साइट पर इजरायली हमले का समर्थन नहीं करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि इजरायल ईरान के हमले का कड़ा जवाब देने की तैयारी कर रहा है। वह ईरान के न्यूक्लियर साइट को उड़ाना चाहता है। मगर यह सूचना मिलने के बाद अमेरिका ने इजरायल का समर्थन करने से अपना कदम पीछे खींच लिया है।

Highlights

ईरान-इजरायल युद्ध को लेकर हुई बैठक

जी7 के नेताओं ने कहा कि वे मिडिल ईस्ट में कूटनीतिक समाधान के लिए अभी भी आशान्वित हैं। उन्हें उम्मीद है कि बातचीत से इस संघर्ष का समाधान निकल सकता है। एक बयान जारी कर कहा गया कि ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) के नेताओं ने बुधवार को मिडिल ईस्ट में संकट पर गंभीर चिंता व्यक्त की, लेकिन कहा कि कूटनीतिक समाधान अभी भी संभव है। जियोर्जिया मेलोनी ने G7 की अध्यक्षता की। हाल के घंटों में तनाव बढ़ने पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए G7 के नेताओं ने कहा कि क्षेत्र-व्यापी संघर्ष किसी के हित में नहीं है और इसका कूटनीतिक समाधान अभी भी संभव है। G7 में इटली के साथ अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और जापान शामिल हैं। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ईरान पर नए प्रतिबंधों को लगाने में शामिल रहे।

ईरान ने इजरायल पर दागे थी सैकड़ों मिसाइले

बता दें कि 1 अक्टूबर की रात ईरान ने करीब 200 सुपरसोनिक और बैलिस्टिक मिसाइलों से तेल अवीव पर हमला कर दिया था। इससे इजरायल में रात भर चीख-पुकार मची रही। इसके बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि ईरान ने उनके देश के ऊपर हमला करके बड़ी गलती कर दी है और उसे इसकी कीमत चुकानी होगी। कहा जा रहा है कि ईरान के मिसाइल हमले के जवाब में इजरायल ईरान के परमाणु स्थल को निशाना बना सकता है। मगर अब जो बाइडेन ने इजरायल को पहले ही साफ चेतावनी दे दी है कि अगर वह ऐसा करता है तो अमेरिका उसका समर्थन नहीं करेगा। जो बाइडेन के इस ऐलान से इजरायल का हौसला मंद पड़ सकता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article