India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ईरान के राष्ट्रपति रईसी की पाकिस्तान यात्रा, मुक्त व्यापार समझौते पर बन सकती है सहमति

08:06 PM Mar 15, 2024 IST
Advertisement

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की इस्लामाबाद की यात्रा के दौरान पाकिस्तान के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर सहमति बनने और इसे अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है। स्थानीय मीडिया ने पाकिस्तान में ईरान के राजदूत डॉ. रेजा अमीरी मोघदाम के हवाले से शुक्रवार को यह जानकारी दी।

एफटीए से आपसी व्यापार बढ़ेगा

मोघदाम ने इस्लामाबाद चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (आईसीसीआई) का बृहस्पतिवार को दौरा किया और एक व्यापारिक समुदाय को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि एफटीए से आपसी व्यापार बढ़ेगा तथा राष्ट्रपति रईसी की यात्रा के दौरान कई द्विपक्षीय आर्थिक और व्यापारिक समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे।

दोनों देशों को मजबूत हवाई, समुद्री संपर्क की जरुरत

हालांकि, ईरानी राजदूत ने अपने देश के राष्ट्रपति की आगामी यात्रा के समय और इस बारे में अन्य कोई जानकारी नहीं दी। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों को मजबूत हवाई और समुद्री संपर्क की जरुरत है, जिससे दोनों देशों के आर्थिक संबंध मजबूत होंगे तथा पाकिस्तान क्षेत्रीय एवं वैश्विक व्यापार से भी जुड़ सकेगा।

आपसी व्यापार पांच अरब अमेरिकी डॉलर तक

राजदूत ने समुद्री संपर्कों, विशेष रूप से कराची और ग्वादर के अलावा चाबहार और बंदर अब्बास बंदरगाहों से संपर्क पर जोर दिया और कहा कि ग्वादर तथा चाबहार को जुड़वा बंदरगाह घोषित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘आपसी व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एफटीए और द्विपक्षीय समझौतों के बाद इस बात की प्रबल संभावना है कि अगले कुछ वर्षों में पाकिस्तान और ईरान के बीच आपसी व्यापार पांच अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article