India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इस्लामाबाद : हाई कोर्ट आज संभावित सैन्य परीक्षण के खिलाफ इमरान खान की याचिका पर करेगा सुनवाई

09:09 AM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की उस याचिका पर सुनवाई तय की है, जिसमें 9 मई के दंगों के मामलों के संबंध में मुकदमे के लिए उन्हें सेना को सौंपे जाने की संभावना को रोकने की मांग की गई है। आईएचसी के न्यायमूर्ति मियांगुल हसन औरंगजेब आज पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संस्थापक इमरान खान की याचिका पर सुनवाई करेंगे। उच्च न्यायालय ने इमरान खान की याचिका पर सुनवाई तय की है, जबकि आईएचसी रजिस्ट्रार कार्यालय ने इस पर कई आपत्तियां उठाई हैं।

Highlight : 

इमरान खान की याचिका पर सुनवाई

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान ने पाकिस्तान के पूर्व पीएम के सैन्य अदालत में मुकदमे की अटकलों के बीच 3 सितंबर को संविधान के अनुच्छेद 199 के तहत याचिका दायर की थी। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ और कानून मंत्री आजम नजीर तरार के बयानों ने पीटीआई संस्थापक के संभावित सैन्य परीक्षण के बारे में अटकलों को हवा दी थी। इस सप्ताह की शुरुआत में, ख्वाजा आसिफ ने एक निजी समाचार चैनल से बात करते हुए कहा कि यह दिन-प्रतिदिन स्पष्ट होता जा रहा है कि इमरान खान को उनके खिलाफ सबूतों के आधार पर सैन्य परीक्षण का सामना करना पड़ेगा।

उन्होंने अगस्त में एक कार्यक्रम में बोलते हुए यह भी दावा किया था कि अगर पीटीआई संस्थापक का मुकदमा सैन्य अदालत में होता है तो वह खुला होगा। हालांकि, उन्होंने सैन्य कर्मियों के खुले परीक्षण की संभावना को खारिज कर दिया था, जब इमरान खान ने पूर्व इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) फैज हामिद के खुले परीक्षण का आह्वान किया था, जिन्हें अगस्त में कथित तौर पर सत्ता के दुरुपयोग और सेना अधिनियम के उल्लंघन के लिए सेना द्वारा हिरासत में लिया गया था। आजम नजीर तरार ने यह भी संकेत दिया था कि पंजाब सरकार अगर आवश्यक समझेगी तो इमरान खान के मामले को सैन्य अदालत में भेजने का फैसला करेगी। उन्होंने 29 अगस्त को मीडियाकर्मियों से अनौपचारिक बातचीत में यह टिप्पणी की।

इमरान खान द्वारा अदालत में याचिका दायर करने के बाद आईएचसी रजिस्ट्रार कार्यालय ने कई आपत्तियां उठाई थीं। अदालत के रजिस्ट्रार कार्यालय द्वारा उठाई गई आपत्तियों में कहा गया है कि याचिका में किसी विशिष्ट प्रथम सूचना रिपोर्ट का उल्लेख नहीं किया गया है और न ही याचिका के साथ कोई दस्तावेज या आदेश संलग्न किया गया है और जब सैन्य परीक्षणों का मामला सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन है तो उच्च न्यायालय में याचिका कैसे दायर की जा सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2023 में, सुप्रीम कोर्ट ने 5:1 बहुमत के फैसले में, अपने 23 अक्टूबर, 2023 के आदेश को निलंबित कर दिया, जिसमें उसने 9 मई के दंगों के संबंध में कई अदालतों में नागरिक परीक्षणों को शून्य और शून्य घोषित कर दिया था। उस वर्ष की शुरुआत में तत्कालीन न्यायमूर्ति इजाजुल अहसन के नेतृत्व वाली पीठ द्वारा घोषित सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ संघीय और प्रांतीय सरकारों और रक्षा मंत्रालय द्वारा दायर अंतर-न्यायालय अपील पर निर्णय की घोषणा की गई थी। 13 दिसंबर को घोषित आदेश में कहा गया कि सैन्य परीक्षण अंतर-न्यायालयीय याचिकाओं पर सर्वोच्च न्यायालय के अंतिम फैसले पर आधारित होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article