India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel को मिला 17 बंधकों का तीसरा बैच, इजरायली PM बोले - हमास का खात्मा हमारा पहला लक्ष्य

02:50 AM Nov 27, 2023 IST
Advertisement

इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम के तीसरे दिन इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गाजा पहुंचे। उन्होंने नॉर्थ गाजा में मौजूद सैनिकों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि हम अपने बंधकों को वापस लाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं।
जंग में हमारे 3 लक्ष्य है - इजरायली पीएम
आगे उन्होंने कहा कि इस जंग में हमारे 3 लक्ष्य हैं। पहला लक्ष्य - हमास का खात्मा, दूसरा लक्ष्य- बंधकों की वापसी और तीसरा लक्ष्य - यह सुनिश्चित करना कि गाजा फिर से इजराइल के लिए खतरा न बने।
13 इजरायली समेत 17 बंधक रिहा
वही, इस बीच इजरायली अधिकारियों ने रविवार की शाम को पुष्टि की है कि इजरायली सैनिकों को गाजा पट्टी से रिहा किए गए बंधकों का तीसरा बैच प्राप्त हुआ है, जिसमें 13 इजरायली, तीन थाई और एक इजरायली-रूसी नागरिक शामिल हैं।
4 महिलाओं और 9 बच्चों सहित 13 इजरायली बंधक इजरायली क्षेत्र में पहुंचे
इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार, इजरायली सेना ने घोषणा किया है कि चार महिलाओं और नौ बच्चों सहित 13 इजरायली बंधक इजरायली क्षेत्र में पहुंच चुके हैं। बयान के अनुसार, रिहा बधकों में एक 84 वर्षीय महिला जो बीमार थी, उसे सीधे दक्षिणी इजरायल के शहर बीयर शेवा के सोरोका अस्पताल में भर्ती किया गया।
बंधकों में थाईलैंड के 3 नागरिक और 25 वर्षीय एक इजरायली रूसी शामिल
इजरायली सेना के कहा कि अन्य चार बंधक ‘रफा क्रॉसिंग’ के रास्ते में हैं। इन चारों में 07 अक्टूबर को हमास के हमले से पहले दक्षिणी इजराइल में काम करने वाले थाईलैंड के तीन नागरिक और 25 वर्षीय एक इजराइली-रूसी शामिल हैं।
13 इजरायली नागरिकों की वापसी के बदले में 39 फिलिस्तीनी नागरिक रिहा
इस बीच, कतर के विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि ‘‘मानवीय संघर्ष विराम समझौते के तीसरे दिन, गाजा से 13 इजरायली नागरिकों की वापसी के बदले में 39 फिलिस्तीनी नागरिकों को रिहा किया जाएगा, इसके अलावा एक रूसी नागरिक और तीन थाई जिन्हें पहले ही रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति को सौंप दिया गया है।’’ यह रिहाई इजरायल और हमास के बीच एक अस्थायी संघर्ष विराम के तीसरे दिन हुई, जिसमें गाजा में अत्यंत आवश्यक सहायता का प्रवेश और कई चरणों में लगभग 50 इजरायली बंधकों और 150 फिलिस्तीनी बंधकों की रिहाई शामिल है।
गाजा में इजरायली बमबारी में अबतक 14,000 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत
हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में इजरायली बमबारी में अबतक 14,000 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हुई है, जिनमें से 40 प्रतिशत बच्चे हैं, जबकि हजारों लापता हैं, माना जा रहा है कि वे नष्ट इमारतों के मलबे में फंसे हुए हैं।
1,200 इजरायली लोग मारे गए
इस बीच, इजरायल के आंकड़ के अनुसार, लगभग इजरायली 1,200 लोग मारे गए, मुख्य रूप से 07 अक्टूबर को हमास के शुरुआती हमले में, जिसने इस घातक संघर्ष को जन्म दिया।

Advertisement
Next Article