India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel Hamas war: गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- इजरायल के हमले में हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत

05:47 PM Nov 05, 2023 IST
Advertisement

इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में दुनिया दो धड़ों में बंटी नजर आ रही है। फिलिस्तीन और इजरायल के हजारों नागरिक अपनी जान गवां चुके हैं। जबसे ये युद्ध शुरू हुआ है अबतक कई देशों के प्रमुखों ने इजरायल का दौरा किया है। इस बीच गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायल हमले को लेकर एक बड़ा आरोप लगाया है।


3,900 बच्चे मारे गए हैं और 8,067 बच्चे हुए घायल
हमास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के आपातकालीन चिकित्सा केंद्र ने आरोप लगाया है कि इजरायल के हमले में हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत हो रही है और दो घायल हो जाते हैं। आपातकालीन केंद्र के निदेशक मोआतासेम सलाह ने रविवार को एक बयान में कहा कि जब से इजरायल ने गाजा पर हमला करना शुरू किया है तब से 3,900 बच्चे मारे गए हैं और 8,067 बच्चे घायल हुए हैं। 1,250 बच्चे अभी भी लापता हैं। बयान में यह भी कहा गया कि इजरायली हमले में मारे गए लोगों में 70 फीसदी बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग थे।

7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से इजराइल गाजा पर लगातार बमबारी कर रहा है। हमास के हमले में 1,400 लोग मारे गए थे और कम से कम 239 लोगों को बंधक बना कर अपहरण कर लिया गया था। रविवार 5 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री तेल अवीव पहुंचे, जहाँ वो दक्षिण इजरायल का दौरा करेंगे। दक्षिण इजरायल में ही हमास ने हमला कर सैकड़ों लोगों की हत्या कर दिया था।

Advertisement
Next Article