India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel-Hamas War: हमास 13 और इजराइली बंधकों को कर सकता है रिहा

05:10 PM Nov 25, 2023 IST
Advertisement

उग्रवादी संगठन हमास 13 इजराइली बंधकों के दूसरे समूह को रिहा कर सकता है। आपको बता दें, हमास ने शुक्रवार (24 नवंबर) को 25 बंधकों को रिहा किया था। जिनमें इजराइल के 13 व थाईलैंड के 12 नागरिक शामिल थे। हमास उग्रवादियों ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले में इन्हें बंधक बना लिया था। इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने पुष्टि की है कि उसे समझौते के तहत शनिवार (25 नवंबर) को रिहा किए जाने वाले लोगों के नाम की सूची शुक्रवार रात प्राप्त हुई।

HIGHLIGHTS

इजराइल और हमास के बीच समझौते के तहत चार दिवसीय युद्धविराम शुक्रवार सुबह प्रभावी हो गया और इसी के साथ इजराइल में कैद फिलीस्तीनियों और गाजा में उग्रवादियों द्वारा बंधक बनाए गए दर्जनों लोगों की अदला-बदली शुरू हुई है। शुक्रवार को इजराइल ने 39 फिलीस्तीनी कैदियों को रिहा किया जबकि इसके कुछ घंटे पहले गाजा में हमास के उग्रवादियों ने 13 इजराइली बंधकों को रिहा कर दिया था। इजराइल में लोगों ने अपने कुछ रिश्तेदारों की वापसी पर संतोष व्यक्त किया, लेकिन जो लोग अभी भी कैद में हैं, उन्हें लेकर चिंताएं बरकरार हैं।

वर्ष 2007 से गाजा पट्टी पर शासन कर रहे हमास ने सात अक्टूबर को इजराइल पर आश्चर्यजनक हमला किया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए। हमास उग्रवादियों ने लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया था। इसके जवाब में इजराइल ने गाजा पर भीषण हमले किए, जिसमें 14,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इजराइल ने 300 फिलीस्तीनी कैदियों की एक सूची जारी की है। समझौते के तहत तीन फिलीस्तीनी कैदियों के बदले में हमास एक बंधक को रिहा करेगा।

 

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article