India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel-Hamas war: गाजा युद्ध के बीच न्यूजीलैंड ने भेजी और अधिक मानवीय सहायता

05:49 PM Nov 18, 2023 IST
Advertisement

गाजा में जारी इजरायल हमास जंग के दौरान कई देशों ने मानवीय सहायता के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। इस बीच न्यूजीलैंड सरकार गाजा, वेस्ट बैंक और इज़रायल में तत्काल मानवीय जरूरतों की प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त 50 लाख न्‍यूजीलैंड डॉलर (लगभग 30 लाख डॉलर) का योगदान दे रही है। प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

Highlights

गाज़ा में अबतक एक करोड़ न्‍यूजीलैंड डॉलर की सहायता- प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इससे गाजा संघर्ष में मानवीय प्रतिक्रिया में न्यूजीलैंड का अब तक का कुल योगदान एक करोड़ न्‍यूजीलैंड डॉलर हो गया है। हिप्किंस ने कहा, संघर्ष के परिणामस्वरूप नागरिक जीवन की हानि और गंभीर मानवीय स्थिति से न्यूजीलैंड को गहरा दु:ख हुआ है। उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड गुरुवार को पारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का पुरजोर समर्थन करता है, जिसमें मानवीय एजेंसियों और उनके कार्यान्वयन भागीदारों के लिए पूर्ण, त्वरित, सुरक्षित और निर्बाध पहुंच तथा पूरे गाजा पट्टी में नागरिकों के लिए आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के प्रावधान को सुविधाजनक बनाने का आह्वान किया गया है।

प्रधानमंत्री हिपकिंस ने कहा, जरूरतमंद लोगों तक मानवीय सहायता और सहायता की तत्काल डिलीवरी की अनुमति देने के लिए शत्रुता को रोकना चाहिए। सभी पक्षों को नागरिकों की रक्षा करने और मानवीय सहायता तक पहुंच की अनुमति देने के लिए कार्य करना चाहिए। न्यूज़ीलैंड की नवीनतम मानवीय निधि में गाजा, पश्चिमी तट और इज़रायल में रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति की प्रतिक्रिया के लिए 25 लाख न्‍यूजीलैंड डॉलर का अतिरिक्त योगदान शामिल है।

न्यूजीलैंड 7,64,000 से अधिक प्रभावित लोगों को आपातकालीन भोजन और नकद सहायता प्रदान करने में मदद करने के लिए अपनी प्रतिक्रिया में 25 लाख न्‍यूजीलैंड डॉलर के अतिरिक्त योगदान के साथ, विश्व खाद्य कार्यक्रम को अपना समर्थन भी बढ़ाएगा। विदेश मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने कहा कि दोनों संगठन परिस्थितियों के अनुरूप अपने परिचालन का विस्तार करना जारी रखेंगे। वे पूरी स्वतंत्रता और तटस्थता के साथ कार्य करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article