IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel-Hamas War: इजरायल के समर्थन में उतरे पश्चिमी देश, बाइडेन के बाद ऋषि सुनक पहुंचे तेल अवीव

02:34 PM Oct 19, 2023 IST
Advertisement

इजरायल-हमास संघर्ष के बीच, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक गुरुवार को तेल अवीव पहुंचे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद युद्धग्रस्त देश का दौरा करने वाले वे दूसरे बड़े नेता बन गए हैं।

X पर एक पोस्ट में सुनक ने कहा: मैं इजरायल में हूं, एक देश शोक में है। मैं आपके साथ शोक मनाता हूं और आतंकवाद जैसी बुराई के खिलाफ हमेशा आपके साथ खड़ा हूं।

BBC न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सुनक सबसे पहले अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे, जिसके बाद ब्रिटिश नेता अन्य क्षेत्रीय राजधानियों की यात्रा करेंगे। अपनी यात्रा से पहले, उन्होंने कहा था: प्रत्येक नागरिक की मौत एक त्रासदी है। और हमास के आतंक के चलते कई लोगों की जान चली गई है। BBC ने यह भी कहा कि हमास के घातक हमलों में मारे गए नागरिकों के प्रति प्रधानमंत्री अपनी संवेदना व्यक्त करेंगे, साथ ही गाजा को जल्द से जल्द मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए दबाव डालेंगे।

इस बीच, ब्रिटिश विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली इजरायल और गाजा के बीच शांतिपूर्ण समाधान के लिए समर्थन मांगने के लिए आने वाले दिनों में मिस्र, तुर्की और कतर के नेताओं से मिलेंगे। BBC की रिपोर्ट में कहा गया है, वह गाजा तक मानवीय पहुंच और हमास द्वारा बंधक बनाए गए ब्रिटिश बंधकों की रिहाई को लेकर एक समझौते पर जोर देंगे। सुनक और क्लेवरली की यात्राएं बुधवार को बाइडेन की इजरायल की यात्रा के बाद हो रही है।

BBC की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन ने कहा था कि ऐसा प्रतीत होता है कि विस्फोट फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा लॉन्च किए गए एक विफल रॉकेट के कारण हुआ। लेकिन फिलिस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि इजरायली हवाई हमले ने अस्पताल को निशाना बनाया। बुधवार को सुनक ने कहा था कि ब्रिटिश खुफिया एजेंसी यह पता लगाने का प्रयास कर रही हैं कि विस्फोट के पीछे कौन था। उन्होंने सांसदों से कहा कि वे निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें।

 

Advertisement
Next Article