India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel hamas war- फिलिस्तान के अस्पताल पर किसने किया हमला, मारे गए इतने सारे लोग

06:17 PM Oct 18, 2023 IST
Advertisement

इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है इस बीच मंगलवार को गाजा के एक अस्पकताल पर बम से हमला कर दिया गया जिसके बाद मंगलवार फिलिस्तीनी की मौत हो गई। इस धमाके के बाद से ही ये जानने की कोशिश की जा रही है की आखिर किसने अस्पताल पर हमला किया।
फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने क्या कहा
इस धमाके को लेकर फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि यह इजरायली हवाई हमले के कारण हुआ था लेकिन इजरायली सेना ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि हमला आखिर किसने और क्यों किया है? वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इजरायली सेना ने फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह की ओर से किए गए एक विफल रॉकेट लॉन्च को इस घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है । यह विस्फोट गाजा में चल रही खूनी घटनाओं में से एक है क्योंकि 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायली समुदायों पर सीमा पार से हमास के घातक हमले के जवाब में इजरायल यहां लगातार बमबारी कर रहा है।
इजरायली सेना ने हमले से किया इनकार
मंगलवार को हुए इस हमले से पहले गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा था कि इजरायल की 11 दिनों की बमबारी में कम से कम 3,000 लोग मारे गए थे। ये बमबारी 7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायल पर हमले के बाद शुरू की गई थी। इजरायली सेना ने गाजा शहर के अल-अहली अस्पताल में विस्फोट की जिम्मेदारी से इनकार कर दिया। साथ ही सुझाव देते हुए कहा है कि अस्पताल एन्क्लेव के फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद सैन्य समूह द्वारा विफल रॉकेट लॉन्च से मारा गया था।
इस्लामिक जिहाद को हमले का बनाया जा रहा जिम्मेदार
वहीं इजराइल रक्षा बलों के प्रवक्ता ने कहा है कि आईडीएफ परिचालन प्रणालियों के विश्लेषण से पता चलता है कि गाजा में आतंकवादियों की ओर से रॉकेटों की एक श्रृंखला दागी गई थी, जो गाजा में अल अहली अस्पताल के करीब से गुजर रही थी। प्रवक्ता ने कहा कि हमारे हाथ लगे कई स्रोतों से मिली खुफिया जानकारी से संकेत मिलता है कि गाजा में अस्पताल पर हमला करने वाले असफल रॉकेट प्रक्षेपण के लिए इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है।
इस्लामिक जिहाद ने भी हमले से किया इनकार
इस्लामिक जिहाद को जिम्मेदार ठहराने के बाद दाउद शेहाब ने रॉयटर्स को बताया कि यह झूठी और मनगढ़ंत बात है। यह पूरी तरह से गलत है। कब्जा उस भयानक अपराध और नरसंहार को छिपाने की कोशिश कर रहा है जो उन्होंने नागरिकों के खिलाफ किया था। बताया गया है कि साल 2021 में पिछले इजराइली-हमास संघर्ष के दौरान इजराइल ने कहा था कि हमास इस्लामिक जिहाद और दूसरे आतंकवादी समूहों ने गाजा से करीब 4,360 रॉकेट दागे, जिनमें से लगभग 680 रॉकेट इजराइल और गाजा पट्टी में गिरे। तो इस तकह से मंगलवार को अस्पताल पर किए हमले को लेकर एक दूसरे को जिम्मेदार बताया जा रहा है। इन सबके बीच अमेरिका के प्रेजिडेंट इजराइल पहुंच चुके है। सबकी नजर बाईडेन पर बनी हुई है।

Advertisement
Next Article