India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israel War on Gaza: इंटरनेशनल कोर्ट में फलस्तीन ने की ये बड़ी मांग

09:40 PM Feb 19, 2024 IST
Advertisement

फलस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल के 57 वर्ष के कब्जे को लेकर हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में सोमवार को ऐतिहासिक सुनवाई शुरू हो गई। 26 फरवरी तक चलने वाली यह सुनवाई इजरायल-हमास जंग के आलोक में शुरू हो रही है। सोमवार के सत्र की शुरुआत फलस्तीनी प्रतिनिधि के रूप में विदेश मंत्री रियाद-अल मलिकी के वक्तव्य से हुई।

Highlights 

अवैध कब्जा तुरंत समाप्त

उन्होंने मांग की कि फलस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल का अवैध कब्जा तुरंत समाप्त होना चाहिए। फलस्तीन के विदेश मंत्री ने इजरायल पर रंगभेद का आरोप लगाया। कहा, दो-राष्ट्र के भविष्य के जीवित रहने की किसी भी उम्मीद के लिए इजरायल का अवैध कब्जा खत्म होना चाहिए। फलस्तीनी लीगल टीम से उम्मीद है कि वह अंतरराष्ट्रीय जजों से इजरायल द्वारा अंतरराष्ट्रीय कानूनों को उल्लंघन करने का आरोप लगाएगी। वह इसके साथ ही इसके पक्ष में साक्ष्य भी मुहैया कराएगी।

गोलाबारी के बीच युद्धविराम को लेकर भी प्रयास जारी

उधर, इजरायली बलों द्वारा दक्षिणी गाजा के रफाह में जारी गोलाबारी के बीच युद्धविराम को लेकर भी प्रयास जारी हैं। गाजा में तुरंत युद्धविराम व मानवीय सहायता को लेकर अरब समर्थित प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मंगलवार को मतदान होगा। वहीं, अमेरिका ने इस पर वीटो का प्रयोग करने का एलान किया है। संयुक्त राष्ट्र के एक राजनयिक ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि अरब प्रतिनिधि अल्जीरिया की ओर से सुरक्षा परिषद में पेश प्रस्ताव पर मंगलवार सुबह मतदान शुरू होगा।

अंतरराष्ट्रीय कानूनों का ईमानदारी से पालन करने का आग्रह

अल्जीरिया के ड्राफ्ट में इजरायल और हमास दोनों से अंतरराष्ट्रीय कानूनों का ईमानदारी से पालन करने का आग्रह किया गया है। इसमें खासतौर पर नागरिकों की सुरक्षा और उनके जबरन विस्थापन पर रोक की मांग की गई है। ड्राफ्ट में इसके साथ ही हमास द्वारा बनाए गए बंधकों की तुरंत और बिना शर्त रिहाई की बात कही गई है। 22 अरब देश महीनों से इजरायल से युद्धविराम की मांग कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article