India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ISRAEL WAR- इजराइल युद्ध के बीच ऑपरेशन अजय क्यों किया शुरु, भारतीयों को क्या फायदा मिल रहा

04:45 PM Oct 13, 2023 IST
Advertisement

एक तरफ इजराइल में युद्ध चल रहा है तो दूसरी तरफ लोग अपनी जान बचाने के लिए अपने देश वापस लौटने की कोशिश कर रहे है क्योंकी वहां लगातार हमले हो रहे है । हमास लगातार इजराइल पर हमला कर रहा है।
क्या है ऑपरेशन अजय
इस बीच भारतीय लोगों को बचाने के लिए भारत ने एक ऑपरेशन की शुरुआत की है जिसका नाम है ऑपरेशन अजय तो चलिए सबसे पहले इसके बारे में जानते है । दरअसल भारत नें अपने नागिरकों को वापस लाने के लिए अजय नाम से आपरेशन चलाया है।
ऑपरेशन के तहत 212 भारतीयों की वापसी
इसके तहत तहत 212 भारतीय नागरिकों को लेकर पहला हवाई जहाज दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंच चुका है । जब सभी सुरक्षित भारत लौटे तो लोगों का स्वागत करने के लिए केन्द्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर वहां पहुंचे। इस दौरान मंत्री चंद्रशेखर ने कहा इस मुश्किल समय में हम अपने लोगों के साथ। उन्होंने इजरायल में रह रहे लोगों को धैर्य बनाए रखने की अपील की।
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दी जानकारी
भारतीयों को वापस लाने की जानकारी विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दी थी। उन्होंने बताया था कि इसे लेकर विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य बंदोबस्‍त किए जा रहे हैं। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एक्स पोस्ट पर लिखा-'इजराइल से लौटने को इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए ऑपरेशन अजय शुरू किया जा रहा है। विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। विदेश में अपने नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।
इजरायल में रहते है 18,000 भारतीय
आपकी जानकारी के लिए बता दें की इजरायल में लगभग 18,000 भारतीय रह रहे हैं। युद्ध शुरु होने के बाद भारत सरकार की जिम्मेदारी होती है इन्हे सुरक्षित भारत लाने की इसलिए इन्हें वापस लाया जा रहा है।
भारत के लोगो की मदद के लिए नंबर जारी
सरकार ने भारत के लोगो की मदद के लिए कुछ फोन नंबर भी जारी किया हैं। दिल्ली कंट्रोल रूम के फोन नंबर 1800118797 (टोल फ्री), 91-11 23012113, 91-11-23014104, 91-11-23017905m 919968291988 हैं। इसके अलावा तेल अवीव में भारतीय दूतावास ने 24 घंटे की आपातकालीन हेल्पलाइन स्थापित की है
भारतीयों को वापस लाने का पूरा खर्च उठा रही केंद्र सरकार
हमास के हमले के बाद एअर इंडिया ने 7 अक्टूबर से अपनी सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया था । ऐसे में भारत लौटने में असमर्थ लोगों की मदद के लिए 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया गया है। खबरों के मुताबिक भारतीयों से इसके बदले कोई किराया नहीं लिया जाएगा। उनकी वापसी का खर्च सरकार उठा रही हैा क्योंकी इन्हें भारत वापस लाने की जिम्मेदारी भारत सरकार की है।

 

 

Advertisement
Next Article