For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

इजराइल की नई चाल, उत्तरी गाजा में हमास की जगह लेने की शुरू करेगा योजना

07:59 AM Jun 26, 2024 IST
इजराइल की नई चाल  उत्तरी गाजा में हमास की जगह लेने की शुरू करेगा योजना

Israel: इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हनेग्बी ने मंगलवार को कहा कि यरुशलम "जल्द ही" उत्तरी गाजा में हमास शासन को बदलने की योजना शुरू करेगा। रीचमैन यूनिवर्सिटी के वार्षिक हर्ज़लिया सम्मेलन में बोलते हुए, हनेग्बी ने कहा कि हमास की शासन करने की सैन्य क्षमता के पतन से "उन देशों के लिए अवसर खुलेंगे जो गाजा में हमास के लिए एक वैकल्पिक शासन देखना चाहते हैं, जिसमें गाजा में स्थानीय नेतृत्व हो, ताकि वे इस प्रक्रिया में शामिल हो सकें।"

हमास शासन को बदलने की योजना शुरू करेगा

उन्होंने बताया कि गाजा के नए नेतृत्व में इजराइल के अब्राहम समझौते के भागीदार, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र शामिल होंगे, जबकि इजराइली सेना हमास की उपस्थिति को "क्षेत्र से साफ़" करना जारी रखेगी। "हम कई महीनों से 'बाद के दिन' की इस धारणा के बारे में बात कर रहे हैं और मुख्य बात जिस पर हमने पूरे समय जोर देने की कोशिश की है, वह यह है कि यह मुख्य रूप से हमास के बाद का दिन है, इस अर्थ में कि हमें इसके गायब होने का इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस प्रक्रिया में लंबा समय लग सकता है।" "विचार यह है, और इस पर अमेरिकी सहमत हैं, जिसमें इस सप्ताह की बातचीत और रक्षा मंत्री [योआव गैलेंट] द्वारा अभी [वाशिंगटन में] की जा रही बातचीत भी शामिल है, कि एक तथाकथित शीर्ष-नीचे नेतृत्व होगा, न कि केवल नीचे से ऊपर," उन्होंने आगे कहा। हनेग्बी ने कहा, "आप हमास को पूरी तरह से गायब नहीं कर सकते क्योंकि यह एक विचार है, एक अवधारणा है।"

अमेरिका ने युद्ध के बाद दी सफाई



अमेरिका ने युद्ध के बाद गाजा के शासन के लिए एक दृष्टिकोण को स्पष्ट करने के लिए इजरायली अधिकारियों पर दबाव डाला है। बिडेन प्रशासन इजरायल द्वारा गाजा पर कब्जा करने या पट्टी को अराजकता में डूबने देने का विरोध करता है।

 

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस बात पर जोर दिया है कि इजरायल के तीन युद्ध लक्ष्य हैं - हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं का विनाश, सभी बंधकों की वापसी और यह सुनिश्चित करना कि गाजा अब इजरायल के लिए खतरा न बने।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Author Image

Aastha Paswan

View all posts

Advertisement
×