India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गाजा के हॉस्पिटल पर इजरायली हवाई हमला , 500 लोगों के मारे जाने की खबर

01:51 AM Oct 18, 2023 IST
Advertisement

इजराइल और हमास के बीच युद्ध बेहद आक्रामक हो गया है। वही , इजराइल और हमास के बीच युद्ध में अब तक दोनों तरफ से 4000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। 10 लाख से अधिक लोग उत्तरी गाजा से भाग गये हैं। इस बीच हमास ने यह दावा किया है कि इजरायली सेना ने गाजा के एक हॉस्पिटल पर हमला किया है, जिसमें अब तक 500 लोगों के मारे जाने की खबर है।
गाजा पट्टी का आखिरी क्रिश्चियन हॉस्पिटल पर इजरायली हवाई हमला
बता दे कि इस हॉस्पिटल में बड़ी संख्या में घायल और आश्रय लिए लोग रह रहे थे। साथ ही इसे गाजा पट्टी का आखिरी क्रिश्चियन हॉस्पिटल बताया जा रहा है वही, अगर इसकी पुष्टि हो जाती है, तो यह साल 2008 के बाद से लड़े गए 5 युद्धों में अब तक का सबसे घातक इजरायली हवाई हमला होगा।
अल-अहली अस्पताल की तस्वीरों में हॉस्पिटल के हॉल में आग लगी हुई, शीशे टूटे हुए और पूरे क्षेत्र में शरीर के अंग बिखरे हुए दिखाई दे रहे हैं। गाजा मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने बताया कि कम से कम 500 लोग मारे गये हैं, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। इस बीच हमास ने बयान जारी कर इसे युद्ध अपराध करार दिया है।
इजराइल उत्तरी गाजा पर करना चाहता है कब्जा
आपको बता दे कि इजराइल उत्तरी गाजा पर कब्जा करना चाहता है। इसी उत्तरी इलाके में हमास का केंद्र है। संयुक्त राष्ट्र के शरणार्थी शिविर भी उत्तरी गाजा में हैं। ऐसे में अब सवाल उन 10 लाख लोगों का भी है जो उत्तरी गाजा में रहते हैं। लोगों की इस भीड़ में इजराइल अपना ऑपरेशन कैसे शुरू करेगा? फिलिस्तीन के आम लोगों में डर का माहौल है।
इस युद्ध में 1300 इजरायली लोग और हमास के 1900 लड़ाके मारे गए
बता दे कि एक हफ्ते तक चले इस युद्ध में 1300 इजरायली लोग मारे गए हैं जबकि 2800 लोग घायल हुए हैं। वहीं, हमास के 1900 लड़ाके मारे गए हैं और 8000 घायल हुए हैं। इजराइल अब तक 6000 से ज्यादा हवाई हमले कर चुका है, जबकि हमास के हवाई हमलों की संख्या सिर्फ 3000 बताई जाती है। इजराइल रोजाना 700 रॉकेट हमले कर रहा है। हमास द्वारा रॉकेट हमलों की संख्या 400 है। इजरायली हमलों में 752 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं जबकि 2835 अन्य संरचनाएं नष्ट हो गई हैं।

Advertisement
Next Article