India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israeli defense: 13 इजरायली बंधकों का पहला जत्था 49 दिन के बाद सुरक्षित घर लौटा

06:03 AM Nov 25, 2023 IST
Advertisement

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि 13 बंधक इजरायली क्षेत्र में वापस आ गए हैं। उनकी रिहाई के बाद, उन्हें आईडीएफ के साथ-साथ इजरायली खुफिया एजेंसी शिन बेट के अधिकारी अपने साथ ले गये। आईडीएफ ने कहा कि उसके अधिकारी रिहा किए गए बंधकों उनके परिवारों त्दो बारा पहुँचाने तक उनके साथ रहेंगे।
रिहा किए गए बंधकों में चन्ना कैटज़िर (77), मार्गालिट मोज़ेस (77), याफ़ा अदिर (85), हन्ना पेरी (79), अदीना मोशे (74), डेनिले अमोनी (42) और एमिलिया अलोनी (9), रूथी मोंडेर (79), केरेन मोंडर (59) और ओहद मोंडर (9), अवीव अशर (2) रज़ अशर (5) और डोरोन काट्ज़- अशर (34) शामिल हैं। उन्होंने करेम शालोम क्रॉसिंग के माध्यम से इज़राइल में प्रवेश किया।
इस बीच, कतर ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने की घोषणा की है, जिसमें इजरायली जेलों में कैद महिलाएं और नाबालिग भी शामिल हैं। क़तर के अधिकारियों के अनुसार, इज़रायल द्वारा यह रिहाई, कैदी अदला-बदली सौदे का हिस्सा है, जिस पर क़तर के माध्यम से इज़रायल और हमास के बीच सहमति हुई थी। अन्य बंधकों के परिवार जो अभी भी हमास की हिरासत में हैं, उन्हें लेकर चिंतित हैं और इदान बारूक, जिनके छोटे भाई उरीएल बारूक को सुपरनोवा उत्सव से अपहरण कर लिया गया था, ने कहा कि उन्हें हमास की हिरासत में सभी कैदियों की रिहाई की उम्मीद है।
मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, इदान बारूक ने कहा:

हमें एक सामान्य समझौते की उम्मीद थी जो सभी बंधकों को बाहर लाएगा, लेकिन सरकार ने जोर देकर कहा है कि किसी को भी पीछे नहीं छोड़ा जाएगा, और हमें उस पर भरोसा करना होगा। इसलिए कम से कम ऐसे लोग होंगे जो अब रिहा हो जाएंगे और हमें उनके लिए खुशी होगी।

Advertisement
Next Article