IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Israeli रक्षा मंत्री का दावा, कहा-'16 सालों बाद हमास के कब्जे से मुक्त हुआ गाजा'

09:26 AM Nov 14, 2023 IST
Advertisement

हमास और इजरायल के संघर्ष के बीच इजरायली सेना ने एक बड़ा दावा किया है कि अब गाजा पट्टी का पूरा इलाका हमास के कब्जे से मुक्त हो गया है। बता दें पिछले कई दिनों से हमास और इजरायल के बीच जंग जारी है। गाजा में इजरायली हमलों से 11,240 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें 4630 बच्चे शामिल हैं।

आपको बता दें गाजा पर हमले के कई दिनों के बाद इजरायली रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने दावा किया है कि हमास ने गाजा से अपना नियंत्रण खो दिया है। इजरायली रक्षा मंत्री ने कहा, "जिस गाजा पर हमास ने 16 साल तक कब्जा कर रखा था, अब उस पट्टी पर नियंत्रण खो दिया है. हमास के आतंकवादी दक्षिण की ओर भाग रहे हैं। हमास के ठिकानों को नागरिक लूट रहे हैं." बगैर किसी सबूत के गैलेंट ने कहा, गाजा के नागरिकों में सरकार को लेकर कोई आस्था नहीं रह गई है।
अस्पताल के नीचे हमास चला रहा अपना कमांड सेंटर
दरअसल, गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा कुछ दिनों से जंग का केंद्र बनी हुई है। इजरायल पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि वो इस अस्पताल पर हमले कर रहा है। हालांकि इजरायली सेना ने दावा किया है कि वह अस्पताल के आस-पास हमास के लड़ाकों को निशाना बना रही है।सेना ने दावा किया है कि अस्पताल के नीचे हमास अपना कमांड सेंटर चला रहा है।
हमले में हुई अस्पताल की तीन नर्सों की मौत
विश्व स्वास्थ्य संगठन की जानकारी के मुताबिक इजरायली हमले की वजह से अस्पताल की तीन नर्सों की मौत हो गई है। हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक, अल शिफा अस्पताल पर हमले की वजह से समय से पहले जन्मे 6 बच्चों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि बच्चों की मौत के पीछे की वजह ईंधन और बिजली की कमी थी।ये कमी इजरायली हमलों के कारण हुई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article