India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गाजा में इजरायल की एयर स्ट्राइक : जबालिया शहर में नौ नागरिकों की मौत, कई घायल

01:07 PM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

गाजा में इजरायल की एयर स्ट्राइक : इजरायल ने गाजा पट्टी के जबालिया शहर में मंगलवार को एक हवाई हमला किया, जिसमें नौ फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई और कई अन्य लोग घायल हो गए। इस हमले ने एक बार फिर से क्षेत्र में तनाव और मानवीय संकट को बढ़ा दिया है। फिलिस्तीनी सूत्रों के मुताबिक, इजरायल ने उत्तरी गाजा पट्टी के जबालिया शहर में अल-कुद्स ओपन यूनिवर्सिटी के डॉ. अकरम के घर को निशाना बनाया। हमले के समय घर में कई लोग मौजूद थे, जिनमें तीन बच्चे और दो महिलाएं शामिल थीं। इस हमले में कुल नौ लोगों की मौत हो गई। हमले के बाद पास के पड़ोसी घर भी प्रभावित हुए, जिसमें कई लोग घायल हो गए।

इजरायल ने गाजा पट्टी में किया हवाई हमला

फिलिस्तीनी नागरिक सुरक्षा के प्रवक्ता महमूद बसल ने बताया कि इस हमले के परिणामस्वरूप कई मकान पूरी तरह से ध्वस्त हो गए हैं। सिविल डिफेंस की टीम बचाव कार्य में जुटी है और लापता लोगों की तलाश कर रही है। मृतकों और घायलों को उत्तरी गाजा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि, इजरायल ने इस हमले पर अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

इससे पहले, 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने दक्षिणी इजरायली सीमा में बड़े पैमाने पर हमला किया था, जिसमें लगभग 1,200 इजरायली नागरिक मारे गए और 250 से अधिक लोग बंधक बन गए थे। इस घटना के बाद से गाजा और इजरायल के बीच हिंसा का सिलसिला जारी है। गाजा स्थित स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजरायली हमलों में अब तक 41,020 फिलिस्तीनी नागरिक मारे जा चुके हैं और सैकड़ों नागरिकों का इलाज चल रहा है।

इजरायल ने हाल ही में हमास के ठिकानों पर भी हवाई हमले किए हैं। इन हमलों में हमास के तीन आतंकवादी मारे गए हैं। इजरायली सेना ने एक बयान में बताया कि दक्षिणी गाजा में किए गए इस ऑपरेशन में तीन आतंकवादी मारे गए, जो सुरक्षा बलों के लिए खतरा थे।यह नया हमला उस समय हुआ है जब गाजा में स्थिति पहले से ही गंभीर है और इजरायल के सैन्य ऑपरेशंस की संख्या लगातार बढ़ रही है। क्षेत्र में बढ़ते तनाव और हिंसा ने नागरिकों के जीवन को और कठिन बना दिया है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस संघर्ष को समाप्त करने और मानवीय संकट को रोकने के लिए तात्कालिक उपायों की मांग कर रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article