India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हिजबुल्लाह पर इजराइल का बड़ा आक्रमण, 492 मौतें

01:26 PM Sep 24, 2024 IST
Advertisement

इजराइल :   इजराइल  के द्वारा लेबनान में हिज्ज्बुल्ला के लगभग 1600 स्थानों को निशाना बनाया है और उन्हें जमींदोज कर दिया है। पूरी रात लेबनान में बम गिराए गए है हमलों  में अब तक 492 मौत होने की पुस्टि हुई है, इजराइल ने चेतावनी दी है कि हिज्ज्बुल्लाह के खिलाफ अभी हमले और तेज होंगे।

Highlight : 

हिजबुल्लाह की हालत खराब

बता दें कि,  तकरीबन साल भर से युद्ध के मैदान में उतरा इजराइल वर्तमान में अपनी पूरी ताकत के साथ युद्ध में उतरते देखा जा रहा है, एक  हफ्ते पहले लेबनान में पेजर -वाकी-टॉकी  ब्लास्ट से दहशत फैली और तुरंत बाद इजराइल ने फाइटर जैट से लेबनान में मिसाइल बम से अटैक करके हिज्ज्बुल्ला कि हालत ख़राब कर दी है।

इजराइल ने लेबनान को घर खाली करने को कहा

इजराइल ने चेतावनी दी है की उन जगहों को खली कर दिया जाये जहाँ पर हिज्ज्बुल्ला के हथियार छुपाने की आशंका है। IFD  का दावा है कि लेबनान के घरो में एक एक कुवंटल  के भरी रॉकेट रखे मिले है। जबकि इजराइल की कारवाही के विरुद्ध हिजबुल्लाह ने भी मोर्चा संभाल रखा है और उत्तरी इजराइल में 200 रॉकेट दागे है, जब आधी रात के समय हिज्ज्बुल्ला ने आक्रमण किया तो उत्तरी इजराइल में हाइफा, आफुला, नाजरेथ और अन्य शहरों में सायरन बजने लगे, इजराइल के कई सैन्य ठिकानो और एयरपोर्ट को निशाना बनाया है।

कई देशो ने शांति का किया आह्वान

 

इजराइल डिफ़ेन्शेस फोर्सेज (IDF) ने बताया की अधिकांश राॅकेटों को हमारे आयरन डॉम डिफेन्स सिस्टम ने नष्ट कर दिया और किसी के जानमॉल के नुकसान होने की कोई खबर नहीं है।  7 अक्टूबर 2023 को फिलिस्तीनी हमास के लड़ाकों ने अचानक इजराइल में घुसकर अटैक कर दिया था जिसमे 250 इजराइली नागरिको को बंधक बनाकर हमास के लड़ाके गाजा ले गए थे। जिसके बाद इजराइल ने गाजा पर अटैक किया और हमास के लड़ाकों मारकर युद्ध ख़त्म करने का एलान किया था। दुनियां के कई मुल्कों ने शांति बरतने का आह्वान किया है इसी बीच लेबन के लड़ाके हिजबुल्लाह मैदान में आ गए और इजराइल पर राकेटो से हमला कर दिया अब इजराइल ने भी हिजबुल्लाह से निपटने की तैयारी कर ली है और पिछले कुछ दिनी से लेबनान में बराबर हमले देखने को मिल रहे है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article