India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जापान में बड़े भूकंप की चेतावनी, प्रधानमंत्री ने रद्द किया मध्य एशिया का दौरा

11:49 AM Aug 10, 2024 IST
Advertisement

Japan: जापान ने प्रशांत तट के साथ एक विशाल क्षेत्र में बड़े पैमाने पर भूकंप की चेतावनी के बाद अपनी आपदा तैयारियों को तेज कर दिया है, देश के प्रधानमंत्री ने अगले सप्ताह मध्य एशिया की अपनी योजनाबद्ध यात्रा रद्द कर दी है, स्थानीय मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

जापान प्रधानमंत्री ने रद्द किया मध्य एशिया का दौरा

क्योडो न्यूज ने बताया कि प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और मंगोलिया की अपनी चार दिवसीय यात्रा रद्द कर दी है, जिसमें कहा गया है कि यह कदम जापान मौसम विज्ञान एजेंसी द्वारा एक सलाह के एक दिन बाद उठाया गया है। जापान के मौसम विभाग ने कहा कि नानकाई गर्त के आसपास एक बड़े भूकंप की सामान्य से अधिक संभावना है। गुरुवार को जापान के दक्षिणी तट पर 7.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। जापान की मौसम एजेंसी ने कहा कि भूकंप आने के लगभग आधे घंटे बाद क्यूशू के दक्षिणी तट और पास के शिकोकू द्वीप के कुछ हिस्सों में 1.6 फीट ऊंची सुनामी लहरें देखी गईं। भूकंप ने क्यूशू के मियाज़ाकी प्रान्त में निचिनान शहर और आस-पास के इलाकों को सबसे ज़्यादा हिलाकर रख दिया।

5.3 तीव्रता का भूकंप आया

जापान के एनएचके पब्लिक टेलीविज़न ने कहा कि भूकंप के केंद्र के पास मियाज़ाकी हवाई अड्डे पर खिड़कियों के टूटने की खबरें हैं। जापान की मौसम एजेंसी ने यह भी कहा कि शुक्रवार को टोक्यो के पास के इलाकों में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया, साथ ही कहा कि ऐसा लगता है कि यह नानकाई गर्त से आने वाले बड़े भूकंप की संभावना से जुड़ा नहीं है।

पश्चिमी कनागावा प्रान्त में जापानी भूकंपीय

शाम 7:57 बजे आए भूकंप की तीव्रता पश्चिमी कनागावा प्रान्त में जापानी भूकंपीय तीव्रता पैमाने 7 पर 5 से कम मापी गई। भूकंप का केंद्र 13 किलोमीटर ज़मीन के नीचे था और सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई। क्योडो न्यूज़ ने बताया कि सेंट्रल जापान रेलवे कंपनी ने शिनागावा और शिज़ुओका स्टेशनों के बीच अपनी टोकाइडो शिंकानसेन लाइन बुलेट ट्रेन सेवा को अस्थायी रूप से रोक दिया है।

जापान के प्रशांत तट के साथ चलती

नानकाई गर्त एक महासागरीय तल की खाई है जो जापान के प्रशांत तट के साथ चलती है, जहाँ यूरेशियन और फिलीपीन सागर टेक्टोनिक प्लेटें एक दूसरे को काटती हैं। जापान, एक भूकंप-प्रवण राष्ट्र है जो 'रिंग ऑफ फायर' पर स्थित है और विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले दशकों में नानकाई गर्त के साथ 8 से 9 तीव्रता का भूकंप आने की संभावना है, जिससे देश के एक बड़े क्षेत्र में हलचल मच सकती है और 30 मीटर से अधिक ऊँची सुनामी लहरें उठ सकती हैं। इस साल 1 जनवरी को जापान के उत्तर-मध्य क्षेत्र नोटो में आए भूकंप में लगभग 240 लोग मारे गए थे।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article