India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Lebanon : लेबनान से निकाले गए 349 ऑस्ट्रेलियाई सिडनी पहुंचे

01:57 PM Oct 08, 2024 IST
Advertisement

Lebanon :  सप्ताहांत में लेबनान से रवाना होने के बाद लगभग 349 ऑस्ट्रेलियाई और उनके निकटतम परिवार के सदस्य मंगलवार (स्थानीय समय) को सिडनी हवाई अड्डे पर उतरे। विदेश मामलों और व्यापार विभाग ने एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में कहा, 1215 ऑस्ट्रेलियाई और उनके परिवार के सदस्य अब सहायता प्राप्त प्रस्थान उड़ानों पर लेबनान से रवाना हो चुके हैं। अब तक 900 से अधिक लोगों को लेबनान से ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने में सहायता की गई है, और संकटग्रस्त देश से और उड़ानें वापस आने वाली हैं। विदेश मंत्री पेनी वोंग ने सिडनी में पहुँचे एक खुश परिवार की एक भावनात्मक तस्वीर एक्स को साझा की, जिसके पीछे जश्न के गुब्बारे दिखाई दे रहे थे।

Highlight :

सरकार ने विशेष उड़ानों का किया प्रबंध

सीनेटर वोंग ने कहा, 349 ऑस्ट्रेलियाई लोगों और उनके निकटतम परिवार का घर में स्वागत है, जो सप्ताहांत में लेबनान छोड़ने के बाद आज रात सिडनी पहुँचे। आज दो और सहायता प्राप्त प्रस्थान उड़ानें साइप्रस के लिए बेरूत हवाई अड्डे से रवाना होंगी। लेबनान में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत एंड्रयू बार्न्स ने अपनी और ऑस्ट्रेलियाई दूतावास के कर्मचारियों की चार तस्वीरें पोस्ट कीं, जिसमें वे सहायता प्राप्त उड़ानों में ऑस्ट्रेलियाई लोगों को बेरूत हवाई अड्डे से निकलने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा, बेरूत हवाई अड्डे पर एक युवा ऑस्ट्रेलियाई को उसका पहला पासपोर्ट (और एक कोआला!) देना अद्भुत था, ताकि वह हमारी सहायता प्राप्त प्रस्थान उड़ानों में से एक पर रवाना हो सके।

उन्होंने कहा, लगभग 900 ऑस्ट्रेलियाई लोगों को घर वापस लाने में हमारी सहायता करने के लिए हवाई अड्डे पर सभी (लेबनान) कर्मचारियों को बहुत-बहुत धन्यवाद। और भी बहुत कुछ आने वाला है! विदेश मामलों और व्यापार विभाग (DFAT) के अनुसार, सोमवार को बेरूत से प्रस्थान करने के लिए दो और उड़ानों की योजना बनाई गई थी, इससे पहले 904 ऑस्ट्रेलियाई और उनके परिवार के सदस्य पहले ही सहायता प्राप्त प्रस्थान उड़ानों पर लेबनान छोड़ चुके थे। ये उड़ानें ऐसे समय में आई हैं, जब इजरायल की सेना ने सोमवार को दो मोर्चों पर अपने हमले जारी रखे, जिसमें दक्षिणी लेबनान पर एक तीव्र बमबारी और दक्षिणी गाजा में हमास को निशाना बनाकर जवाबी हमला शामिल है।

आईडीएफ ने एक्स पर कहा, मंगलवार को इज़राइल रक्षा बलों ने एक्स पर एक पोस्ट साझा की और कहा कि हिज़्बुल्लाह ने हाल ही में मध्य इज़राइल की ओर कई प्रोजेक्टाइल लॉन्च किए हैं। कल एक साल पूरा हो जाएगा जब हिज़्बुल्लाह ने इस क्षेत्र को एक बहु-मोर्चे के युद्ध में घसीटा और इज़राइली नागरिकों पर अपने लगातार हमले शुरू किए। 8 अक्टूबर से एक घंटे से भी कम समय पहले, हिज़्बुल्लाह ने मध्य इज़राइल की ओर कई प्रोजेक्टाइल लॉन्च किए।

पिछले साल 7 अक्टूबर को, सैकड़ों हमास आतंकवादी इज़राइली सीमाओं में घुस आए, 1200 से अधिक लोगों की हत्या कर दी और 250 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया, जिनमें से 100 अभी भी कैद में हैं। जवाब में इज़राइल ने हमास इकाइयों को निशाना बनाते हुए गाजा में बड़े पैमाने पर जवाबी हमला किया। हालांकि, बढ़ते नागरिक मृत्यु दर, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों ने बढ़ते संघर्ष के बारे में मानवीय चिंताओं को बढ़ा दिया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article