India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Lebanon Pager Attack: लेबनान में सीरियल पेजर ब्लास्ट, 8 की मौत, 2800 ज्यादा घायल

02:10 AM Sep 18, 2024 IST
Advertisement

Lebanon Pager Attack: लेबनान में मंगलवार को अमेरिका द्वारा घोषित आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह को निशाना बनाकर हमला किया गया। लेबनान में हिज्बुल्लाह सदस्‍यों के हजारों पेजरों में विस्‍फोट हुआ है। इस पेजर धमाकों में 8 लोग मारे गए जबकि 2800 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। लेबनान के साथ ही सीरिया में भी पेजर ब्लास्ट की घटनाएं सामने आई हैं। इसमें भी हिजबुल्लाह के कई लड़ाके घायल हुए हैं। इन्हें सीरिया की राजधानी दमिश्क और उसके आसपास के अस्पतालों में ले जाया गया है। हिजबुल्लाह पर हुआ ये ताजा हमला दिल दहलाने वाला है। इन हमलों को लेकर हिजबुल्लाह ने बयान जारी किया है।

https://www.punjabkesari.com/wp-content/uploads/2024/09/ssstwitter.com_1726605332018.mp4

इसमें कहा है कि मंगलवार को करीब 3:30 बजे पेजर ब्लास्ट होने शुरू हो गए। इन ब्लास्ट के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। इसमें बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। हिजबुल्लाह की एजेंसियां विस्फोटों के कारणों का पता लगाने में जुटी हैं। घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

स्मार्टफोन इस्तेमाल न करने की अपील

ईरानी मीडिया के मुताबिक, इस घटना में लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी घायल हुए हैं। वहीं हिज्बुल्ला के एक सदस्य ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि यह सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन है। कुछ महीने पहले ही हिजबुल्ला के नेता हसन नसरुल्ला ने अपने लड़ाकों से स्मार्टफोन इस्तेमाल न करने की अपील की थी, क्योंकि इजरायल के पास स्मार्टफोन को हैक या उसमें से जानकारी निकालने की तकनीक है। इस वजह से ही हिजबुल्ला ने अपने संचार माध्यम को बेहतर बनाने के लिए स्मार्टफोन की जगह पेजर का सहारा लिया था।

इजरायल को ठहराया जिम्मेदार

हिजबुल्ला के अधिकारियों ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। लेबनान सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच ये धमाके हुए हैं। बहरहाल, इजरायल की सेना की तरफ से इस सिलसिले में अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं देखते को मिली है।

अस्‍पतालों को हाई अलर्ट पर रहने का आदेश

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि जिन स्‍थानों पर लोग घायल हुए हैं, उन स्‍थानों के आसपास के इलाकों के सभी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रहने के लिए और अपनी तैयारियों का स्तर बढ़ाने के लिए कहा गया है। साथ ही उन्‍होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को सहायता के लिए तत्काल अपने कार्यस्थलों पर जाने के लिए कहा गया है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article