India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज़्ज़ू और प्रथम महिला साजिदा मोहम्मद ने ताजमहल का किया दीदार

12:13 PM Oct 08, 2024 IST
Advertisement

मालदीव : मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ू अपनी पत्नी प्रथम महिला साजिदा मोहम्मद के साथ मंगलवार को उत्तर प्रदेश के आगरा में ताजमहल का दीदार करने पहुंचे। भारत की पांच दिवसीय राजकीय यात्रा पर आए राष्ट्रपति मुइज़्ज़ू आज सुबह आगरा पहुंचे। मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय ने एक्स पर लिखा, 'राष्ट्रपति महामहिम डॉ. @MMuizzu और प्रथम महिला मैडम साजिदा मोहम्मद आगरा पहुंचे, जहां वे राष्ट्रपति की भारत की राजकीय यात्रा के हिस्से के रूप में ऐतिहासिक ताजमहल का दौरा करेंगे।

Highlight :

ताजमहल का दीदार करने पहुंचे राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़्ज़ू

सोमवार को मालदीव के राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। मुइज्जू 6-10 अक्टूबर तक भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा पर हैं। वे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आधिकारिक निमंत्रण पर देश में हैं। रविवार को देश पहुंचने पर मुइज्जू का स्वागत केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री किरीटी वर्धन सिंह ने किया। इस साल मुइज्जू का यह दूसरा भारत दौरा होगा। इससे पहले वे जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे। गौरतलब है कि पहले की परंपरा के अनुसार मालदीव के लगभग हर राष्ट्रपति अपनी पहली विदेश यात्रा भारत में ही करते थे, लेकिन मुइज्जू ने पदभार संभालने के बाद पहले तुर्की और फिर चीन का दौरा करके इस चलन को बदल दिया। सत्ता में आने के बाद से मुइज्जू सरकार ने कई ऐसे कदम उठाए हैं जो भारत-मालदीव संबंधों के लिहाज से अपरंपरागत रहे हैं।

उन्होंने अपना पूरा राष्ट्रपति अभियान 'इंडिया आउट' की तर्ज पर चलाया। देश से भारतीय सैनिकों को हटाना मुइज़ू की पार्टी का मुख्य चुनाव अभियान था। हालाँकि, हाल ही में, भारत के साथ संबंधों में खटास आने के बाद मुइज़ू ने सुलह का रुख अपनाया है, जिससे कूटनीतिक विवाद पैदा हो गया है। उन्होंने वित्तीय सहायता के लिए भारत को धन्यवाद दिया और नई दिल्ली को माले का "सबसे करीबी" सहयोगी बताया। भारत और मालदीव ने माले बंदरगाह पर भीड़भाड़ कम करने और थिलाफ़ुशी में बेहतर कार्गो हैंडलिंग क्षमता प्रदान करने के लिए थिलाफ़ुशी द्वीप पर एक अत्याधुनिक वाणिज्यिक बंदरगाह के विकास में सहयोग करने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मुइज्जू ने सोमवार को द्विपक्षीय बैठक की और द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण आयाम की व्यापक समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों द्वारा अपने "ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ और विशेष संबंध" को गहरा करने में की गई प्रगति पर ध्यान दिया, जिसने दोनों देशों के लोगों की बेहतरी में बहुत योगदान दिया है। मुइज्जू ने समय पर आपातकालीन वित्तीय सहायता के लिए भारत के प्रति आभार व्यक्त किया, जिसमें मई और सितंबर 2024 में एसबीआई द्वारा सब्सक्राइब किए गए 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर के टी-बिल को एक और वर्ष की अवधि के लिए आगे बढ़ाना शामिल है, जिससे मालदीव को अपनी तत्काल वित्तपोषण आवश्यकताओं को पूरा करने में बहुत जरूरी वित्तीय सहायता मिली।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article