India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मेरी भूमिका भारतीय राजनीति में प्रेम और विनम्रता का संचार करना है, अमेरिका में बोले राहुल गांधी

09:08 AM Sep 09, 2024 IST
Advertisement

राहुल गांधी : भारतीय जनता पार्टी सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि विपक्षी नेता के रूप में उनकी भूमिका भारतीय राजनीति में प्रेम, सम्मान और विनम्रता के मूल्यों का संचार करना है। वह डलास, टेक्सास, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित एक भारतीय प्रवासी कार्यक्रम में बोल रहे थे। वायनाड के पूर्व सांसद गांधी ने कहा कि भले ही वह समझते हैं कि उनकी जिम्मेदारी सरकार को हर समय जवाबदेह ठहराना, संसद में सरकार का विरोध करना और उन्हें तानाशाही नहीं चलाने देना है, लेकिन उनकी वास्तविक भूमिका इससे कहीं अधिक व्यापक और सरल है।

Highlight : 

अमेरिका में आयोजित भारतीय प्रवासी कार्यक्रम में बोले राहुल गांधी 

राहुल गांधी ने डलास में प्रवासी भारतीयों से कहा, मैं आपको बताना चाहता हूं कि मेरा मानना ​​है कि मेरी भूमिका भारतीय राजनीति में प्रेम, सम्मान और विनम्रता के मूल्यों को शामिल करना है। मुझे लगता है कि हमारी राजनीतिक प्रणाली और सभी दलों में प्रेम, सम्मान और विनम्रता की कमी है। बता दें कि रविवार को, राहुल गांधी ने विपक्ष के नेता के रूप में पहली बार अमेरिका का दौरा किया, इस दौरान उन्होंने टेक्सास विश्वविद्यालय के छात्रों से भी बातचीत की और अमेरिकी सांसदों से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है। उनकी आखिरी अमेरिका यात्रा 30 मई, 2023 को हुई थी, जब उन्होंने प्रवासी भारतीयों और अन्य लोगों से बातचीत की थी।

राहुल गांधी की अमेरिकी यात्रा

राहुल गांधी की यह यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से कुछ महीने पहले हो रही है, जहां उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस का मुकाबला उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से है। उनकी यात्रा जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और महाराष्ट्र में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से पहले पूरी होगी। कांग्रेस अध्यक्ष ने 4 जून को संपन्न हुए 18वें लोकसभा चुनाव में 543 में से 99 सीटें जीतने के बाद अपने राजनीतिक जीवन में पहली बार विपक्ष के नेता का संवैधानिक पद संभाला है।

गांधी ने अगले पांच वर्षों में होने वाली अपनी उपलब्धियों के बारे में बताया

प्रवासी सदस्यों को संबोधित करते हुए गांधी ने बताया कि अगले पांच वर्षों में उनकी क्या उपलब्धियां होंगी। गांधी ने आगे कहा, अगर आप मुझसे पूछें कि आज से पांच साल बाद, क्या आप खुद को सफल मानते हैं तो मैं इन तीन चीजों पर गौर करूंगा। मैं कहूंगा, क्या मैंने भारतीय राजनीति में प्रेम के विचार को सबसे आगे लाने में मदद की है? क्या मैंने राजनेताओं और अन्य लोगों और विशेष रूप से खुद को अधिक विनम्र बनाने में मदद की है? क्या मैंने लोगों और भारतीयों के बीच एक-दूसरे के प्रति सम्मान बढ़ाया है। ये वे मूल्य होंगे जिनके बारे में मैं सोचूंगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article