India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

घर वापस लौटना चाहते है म्यांमार शरणार्थी, लेकिन जाने से डर रहे नागरिक

01:24 PM Nov 17, 2023 IST
Advertisement
म्यांमार में सत्तारूढ़ सेना और जुंटा विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों के बीच, हिंसा से भागकर भारत में आए बड़ी संख्या में शरणार्थियों को ज़ोखावथर क्षेत्र में अस्थायी शरण मिली है।  शरणार्थियों ने कहा कि वे अपने पैतृक गांव लौटने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन चल रही झड़पों के कारण वे ऐसा करने से डर रहे हैं। हवाई हमले 12 नवंबर को शुरू हुए थे, लगभग 5000 म्यांमार नागरिक अपनी मातृभूमि में हिंसा से भागकर मिजोरम के चम्फाई जिले के ज़ोखावथर इलाके में शरण ले रहे हैं।

highlights points

 

  • म्यांमार की सेना और जुंटा के बीच लड़ाई तेज हो गई है

  • शरणार्थियों ने मिजोरम में अस्थायी शरण ली है

  • शरणार्थियों ने कहा वह अपने देश वापस लौटना चाहते है

  • युद्ध की स्थिति के कारण वे ऐसा करने से डर रहे हैं

  • 5000 म्यांमार नागरिक ने भारत में शरण ली है

सामान्य स्थिति की आस में बैठे लोग

म्यांमार के चिन राज्य के निवासी वनलालरुआता, जो अपने परिवार के साथ ज़ोखावथर के बेथेल शरणार्थी शिविर में शरण लिए हुए हैं, ने कहा कि घर की स्थिति गंभीर बनी हुई है और वे मौजूदा अशांति और हिंसा के बीच चिंताजनक दिन बिता रहे हैं। हम वापस जाना चाहते हैं लेकिन ऐसा करने से बहुत डर रहे हैं। हमें नहीं पता कि स्थिति कब सामान्य होगी। हमें फिलहाल यहां  शरण मिल गई है।

 कई घर जला दिए गए

मिजोरम सरकार और वाईएमए , एक गैर सरकारी संगठन ने हमारी मदद की है और हमारे लिए यहां शिविर लगाने की व्यवस्था की है। हम उनके बहुत आभारी हैं, उन्होंने कहा कि चिन राज्य में उनके गांव में कई घर जला दिए गए, जबकि और भी घरों में तोड़फोड़ की गई और उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया गया। कुछ अन्य यहां वापस आ गए हैं क्योंकि उन्होंने अपना सब कुछ खो दिया है। हम नहीं जानते कि आने वाले दिनों में हमारे लिए क्या होगा।
Advertisement
Next Article