India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

NASA Experiment: नासा ने पृथ्वी और मंगल ग्रह पर अगली पीढ़ी के मार्स हेलीकॉप्टर डिजाइन का किया परीक्षण

07:52 PM Nov 26, 2023 IST
Advertisement

NASA Experiment: नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने पृथ्वी और लाल ग्रह दोनों पर अगली पीढ़ी के मार्स हेलीकॉप्टर डिजाइन का परीक्षण किया है।

Highlights Points:

मंगल हेलीकॉप्टर का परीक्षण वस्तुतः दोनों दुनियाओं में सर्वश्रेष्ठ रहा- टेडी ज़ानेटोस
पृथ्वी पर, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक नए रोटर का परीक्षण किया, जिसका उपयोग दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला में भविष्य के मार्स हेलीकॉप्टरों के साथ किया जा सकता है, जो लगभग सुपरसोनिक गति (0.95 मैक) पर घूमता है। दूसरी ओर, इनजेन्युटी मार्स हेलीकॉप्टर ने प्रायोगिक उड़ान परीक्षण के नाम पर लाल ग्रह पर नई ऊंचाई और एयरस्पीड रिकॉर्ड हासिल किया। इनजेन्युटी के प्रोजेक्ट मैनेजर और मार्स सैंपल रिकवरी हेलीकॉप्टर्स के प्रबंधक टेडी ज़ानेटोस ने एक बयान में कहा, हमारी अगली पीढ़ी के मंगल हेलीकॉप्टर का परीक्षण वस्तुतः दोनों दुनियाओं में सर्वश्रेष्ठ रहा है।

सितंबर में तीन सप्ताह तक, एक टीम ने सेंसर, मीटर और कैमरों की निगरानी की
ज़ानेटोस ने कहा, यहाँ पृथ्वी पर, आपके पास नए विमान घटकों का परीक्षण करते समय सभी उपकरण और व्यावहारिक तात्कालिकता है जिसकी आप आशा कर सकते हैं। मंगल ग्रह पर, आपके पास वास्तविक ऑफ-वर्ल्ड स्थितियाँ हैं जिन्हें आप वास्तव में यहाँ पृथ्वी पर कभी भी नहीं बना सकते हैं। इसमें बेहद पतला वातावरण और पृथ्वी की तुलना में काफी कम गुरुत्वाकर्षण शामिल है। सितंबर में तीन सप्ताह तक, एक टीम ने सेंसर, मीटर और कैमरों की निगरानी की। इस दौरान ब्लेड लगातार उच्च गति और अधिक पिच कोणों पर चलते रहे।

Telangana Elections :तेलंगाना में अमित शाह का बयान, ‘राज्य में पिछड़ी जाति के नेता को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article