India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Nepal PM : प्रचंड समर्थन के साथ चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने केपी ओली, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

01:52 PM Jul 15, 2024 IST
Advertisement

Nepal PM : नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली को सोमवार को शीतल निवास स्थित राष्ट्रपति कार्यालय में चौथी बार नेपाल का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया। उन्हें नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 76(2) के अनुसार राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल ने इस पद पर नियुक्त किया। प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद ओली ने मंत्रिमंडल में 21 मंत्रियों को भी शामिल किया, जिसमें दो उप प्रधानमंत्री भी शामिल हैं।

Highlight : 

चौथी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बनें केपी ओली

ओली और कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने संयुक्त रूप से शुक्रवार शाम को विश्वास मत के नतीजों के ठीक बाद यूएमएल प्रमुख को नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने के लिए राष्ट्रपति के समक्ष एक आवेदन पर हस्ताक्षर किए। नेपाली कांग्रेस और छोटी पार्टियों के समर्थन से ओली ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री पद के लिए संसद में बहुमत का दावा करते हुए 165 सांसदों के हस्ताक्षर प्रस्तुत किए थे। प्रकाश मान सिंह और बिष्णु पौडेल ने उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

जनता का मिला प्रचंड समर्थन

प्रधानमंत्री को अपना समर्थन साबित करने के लिए नियुक्ति के 30 दिनों के भीतर विश्वास मत प्राप्त करना होगा। ओली के नेतृत्व वाली कैबिनेट में नेपाली कांग्रेस, नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी जनता समाजवादी पार्टी और लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के मंत्री शामिल हैं। चूंकि एनसी और यूएमएल ने अन्य दलों के लिए चार मंत्रालय अलग रखे हैं, इसलिए संघीय संसद में अन्य सीमांत दलों के भी उनके मंत्रिमंडल में शामिल होने की उम्मीद है। नेपाल के संविधान के अनुसार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए प्रतिनिधि सभा की 275 सीटों में से 138 सीटों का बहुमत प्राप्त करना अनिवार्य है। नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल ने 2 जुलाई को मंत्रिपरिषद में क्रमशः 9 और 8 मंत्रालयों को विभाजित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।


नियुक्ति पर पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

कांग्रेस प्रमुख देउबा और यूएमएल अध्यक्ष ओली के बीच 2 जुलाई को हुए समझौते के अनुसार, दोनों दल 2027 में अगले आम चुनावों तक बारी-बारी से सरकार का नेतृत्व करेंगे। लेकिन, इस सौदे को आज तक सार्वजनिक नहीं किया गया है। इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने केपी शर्मा ओली को नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति पर शुभकामनाएं दीं। "नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में आपकी नियुक्ति पर @kpsharmaoli को बधाई। हमारे दोनों देशों के बीच मित्रता के गहरे बंधन को और मजबूत करने और हमारे लोगों की प्रगति और समृद्धि के लिए हमारे पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को और विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करने की आशा है," प्रधान मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article