India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Nepal की विदेश मंत्री आज एस जयशंकर से करेंगी मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

01:48 AM Aug 19, 2024 IST
Advertisement

Nepal: नेपाल की विदेश मंत्री आरजू राणा देउबा 18 से 22 अगस्त तक के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा पर है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के निमंत्रण पर यहां आई हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि देउबा की यात्रा दोनों देशों के बीच करीबी और घनिष्ठ संबंधों का प्रमाण है। देउबा आज भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ व्यापक मुद्दों पर बातबीत करेंगी। नेपाल की विदेश मंत्री की यह यात्रा भारतीय विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री की काठमांडू यात्रा के एक सप्ताह बाद हुई है।

नेपाल भारत की पड़ोसी प्रथम नीति में प्राथमिकता वाला साझेदार है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि आगामी यात्रा दोनों पक्षों को द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति पर चर्चा और समीक्षा करने का अवसर प्रदान करेगी। साथ ही हमारे संबंधों को और आगे बढ़ाने में मदद करेगी। जुलाई में पदभार संभालने के बाद नेपाल की विदेश मंत्री की यह पहली यात्रा है।

यात्रा से पहले नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि नेपाल भारत की पड़ोसी प्रथम नीति के तहत एक महत्वपूर्ण साझेदार है। इस यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने तथा द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति की समीक्षा करने की उम्मीद है। बैठक के दौरान विदेश मंत्री आरजू राणा देउबा विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर से मुलाकात करेंगी और आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगी।

भारत और नेपाल के बीच लंबे समय से रणनीतिक संबंध हैं, जो साझा इतिहास, भूगोल और सांस्कृतिक संबंधों से आकार लेते हैं। दोनों देश सुरक्षा मामलों पर सहयोग करते हैं, जिसमें भारत अक्सर सैन्य प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करता है। नेपाल सीमा पार आतंकवाद से निपटने और सीमा सुरक्षा का प्रबंधन करने के लिए भी मिलकर काम करता है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article