India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

pakistan -छह महीनों में 8 लाख लोगों ने क्यों छोड़ा पाकिस्तान, जानिए असली वजह क्या है

05:42 PM Aug 24, 2023 IST
Advertisement

पाकिस्तान के हालात  दिन पर दिन खराब हो रहे हैं। बीते कई दिनों से पाकिस्तान आर्थिक मंदी से गुजर रहा है। आपने पाकिस्तान की वो तस्वीरे देखी थी जिसमें पाकिस्तान की जनता आटे के लिए मारा मारी कर रहे हे थे। इसके अलावा कई वस्तुएं भी महंगी हुई थी।
पाकिस्तान में महंगाई की मार
इतना सब होने के बाद महंगाई का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है जिसकी वजह से पाकिस्तान में रहने वाले कई लोग पाकिस्तान को छोड़ने को मजबूर है।
पाकिस्तान से 8 लाख लोगों ने पलायन किया
पाकिस्तान छोड़ने वालों की संख्या एक दो नहीं बल्की आठ लाख है। इन आंकड़ो से आप समक्ष सकते है की पाकिस्तान के हालात कितने खराब होते जा रहे है। अर्थव्यवस्था  के हाल इतने खराब हो चुके है की यहां भुखमरी जैसे हालात है।
 कई डॉक्टर, नर्स, इंजीनियर ने भी छोड़ा देश
 इन लाखों लोगों में एक लाख उच्च प्रशिक्षित पेशेवर थे, जिनमें डॉक्टर, नर्स, इंजीनियर, सूचना प्रौद्योगिकी (IT) विशेषज्ञ और अकाउंटेंट शामिल थे। हालाँकि, आधिकारिक आँकड़े आधी कहानी ही बयां कर सकते हैं, क्योंकि पाकिस्तान छोड़ने वाले हजारों ऐसे लोग हैं। यूरोप के लिए अवैध रास्ता अपना रहे हैं।
 8.32 लाख ने किया पलायन
पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के हवाले से एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जून तक 8.32 लाख पाकिस्तानियों ने पाकिस्तान छोड़ दिया है। इसमें लगभग 4 लाख शिक्षित और योग्य पेशेवर भी शामिल थे।
 राजनीतिक संकट से भी पाकिस्तान के बुरे हाल
बढ़ती बेरोजगारी महंगाई की वजह से पाकिस्तान के हालात खराब हो रहे है। इसके अलावा राजनीतिक संकट की वजह से  पाकिस्तान के हालात बिगड़ते जा रहे है। राजनीतिक संकट पाकिस्तान को तबाह कर रहा है क्योंकी पाकिस्तान मेें कोई भी सरकार स्थाई नहीं रह पाती अभी हाल ही में शहबाज सरकार ने संसद भंग करने की जानकारी दी थी । वहीं पीएम शहबाज शरीफ भी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को सुधारने में नाकाम रहे है।
सरकार ने महंगाई पर नहीं दिया ध्यान
क्योंकी शहबाज शऱीफ को जब पाकिस्तान के हालात सुधारने थे तब वो इमरान खान पर कार्रवाई करने की तैयारी कर रहे थे।  शहबाज ने राजनीति की लड़ाई में ध्यान दिया और फिर उन्होंने इमरान की सरकार गिरा दी थी । पाकिस्तान के ये दोनोे ही पीएम एक दूसरे की सरकार गिराते नजर आएं । अगर इन्होंने पाकिस्तान के विकास को लेकर काम किया होता तो शायाद पाकिस्तान के ये हालात नहीं होते । आज महंगाई से परेशान होकर लोग सीमा पार करके देश  छोड़ने को मजबूर हो चुके है।
आर्थिक संकट की वजह से हो रहा पलायन
पाकिस्तान ने आर्थिक संकट को रोकने के लिए आईएमएफ से कर्जा भी मांगा था। लेकिन पाकिस्तान को आईएमएफ से भी मन मुताबिक पैसा नहीं मिल पाया है।  पाकिस्तान ने आईएमएफ  का कर्जा नहीं भरा इसलिए कोई भी पाकिस्तान को आर्थिक सहायता नहीं नहीं देने को तैयार नहीं होता ।  यहां पर रह रहे लोगों को पता चल चुका है की आर्थिक संकट से पाकिस्तान को निकलना मुश्किल है इसलिए  लाखो लोग पलायन कर चुके है।

Advertisement
Next Article