India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पाकिस्तान ने किर्गिस्तान से बुलाए अपने 180 छात्र, 3 पाकिस्तानी छात्रों की हुई थी हत्या

04:59 AM May 19, 2024 IST
Advertisement

Pakistani Students Attacked in Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में मेडिकल छात्रों के भीड़ पर हुआ हमला। स्थानीय लोगों ने पाकिस्तान के साथ-साथ भारतीय छात्रों को भी निशाना बना रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 3 पाकिस्तानी छात्रों की हत्या कर दी गई है, जबकि कुछ छात्रों के साथ दुष्कर्म करने की भी खबर हैं। हिंसा से जुड़े कई वीडियो सामने आने के बाद पाकिस्तान दूतावास ने छात्रों को हॉस्टल के अंदर ही रहने की सलाह दी है। इस तरह की स्थिति को देखते हुए पाकिस्तान ने किर्गिस्तान से बुलाए अपने 180 पाकिस्तानी छात्र। मामले को संज्ञान में लेते हुए पाकिस्तान ने छात्रों के लिए इमरजेंसी नंबर मुहैया कराए है।

https://www.punjabkesari.com/wp-content/uploads/2024/05/onMSMKUj5VbxmiPJ.mp4

किर्गिस्तान में पाकिस्तानी दूतावास ने शनिवार को पाकिस्तानी छात्रों को बाहर न निकलने को कहा है. पाकिस्तान के राजदूत हसन ज़ैगम ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, दूतावास पाकिस्तानी छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ संपर्क कर रहा है। उन्होंने हेल्पलाइन नंबर 996555554476 और 996507567667 भी जारी किए। छात्रों से इमरजेंसी हालात में इन नंबरों पर कॉल करने को कहा गया है।

मामले को लेकर एक्शन में भारत सरकार

हालातो को देखते हुए भारत सरकार ने भारतीय छात्रों की सुरक्षा पर नजर बनाए हुए है। भारतीय दूतावास ने बताया कि स्थिति अभी काबू में है। हम नजर बनाए हुए हैं, लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि फिलहाल घर के अंदर ही रहें और कोई भी समस्या होने पर दूतावास से संपर्क करें। हमारा सहायता नंबर 0555710041 है। वहीं, भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दूतावास के पोस्ट को रीट्वीट किया और कहा, बिश्केक में भारतीय छात्रों की स्थिति को लेकर निगरानी की जा रही है। स्थिति अभी शांत है। विदेश मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक, करीब 14,500 भारतीय छात्र किर्गिस्तान में रहते हैं।

क्या है हिंसा का पूरा मामला

आपको बता दें, 13 मई को एक हॉस्टल में रहने वाले मिस्र के कुछ छात्र का स्थानीय किर्गिज लोगों से विवाद हो गया था। झगड़े के दौरान लोगों के बीच खूब मारपीट हुई। जिसकों लेकर स्थानीय लोगों ने इसके खिलाफ प्रोटेस्ट किया। मामले में कुछ लोग गिरफ्तार हुए। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि झगड़ा करने वाले पाकिस्तानी थे, जिस वजह से किर्गिस्तान के लोगों का गुस्सा पाकिस्तानी छात्रों पर फूटा। स्थानीय लोगों ने पाकिस्तानी छात्रों को फ्लैट्स से निकालकर मारा और लड़कियों से बदसलूकी की गई। हमलावर स्टूडेंट्स के मोबाइल-लैपटॉप चोरी करके ले गए।

Advertisement
Next Article