India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pakistan Election: चुनाव के दिन इंटरनेट बंद करने पर विचार

06:01 PM Feb 07, 2024 IST
Advertisement

Pakistan Election: पाकिस्तान स्थित डॉन के रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के कार्यवाहक गृह मंत्री गौहर एजाज ने मंगलवार को चुनाव के दिन 8 फरवरी को किसी भी क्षेत्र में सुरक्षा मुद्दों के मामले में इंटरनेट एक्सेस के संभावित निलंबन के बारे में संकेत दिया, जबकि एमनेस्टी इंटरनेशनल ने मतदान प्रक्रिया के दौरान पाकिस्तान में निर्बाध इंटरनेट एक्सेस का आह्वान किया।

Highlights:

पाकिस्तान चुनाव के दिन इंटरनेट बंद करने पर विचार

एजाह ने कहा कि पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार 8 फरवरी को इंटरनेट सेवा को निलंबित करने पर तभी विचार करेगी जब उसे सुरक्षा स्थिति को देखते हुए किसी जिले या प्रांत से अनुरोध प्राप्त होगा। उन्होंने इस्लामाबाद में पाकिस्तान के कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलंगी के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने चुनाव के दिन इंटरनेट की पहुंच को निलंबित करने के संबंध में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है और कहा कि इस तरह का कोई भी निर्णय संबंधित प्रांत या जिले के अनुरोध के बाद ही लिया जाएगा। उन्होंने कहा, "किसी विशेष क्षेत्र के लिए ऐसा कोई भी निर्णय लेने से पहले, सरकार खतरे की प्रकृति पर गौर करेगी क्योंकि आतंकवादियों के ऑनलाइन संचार को अवरुद्ध करना आवश्यक है। इससे पहले 5 फरवरी को सोलंगी ने चुनाव के दिन इंटरनेट बंद होने की संभावना से इनकार किया था। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए स्थानीय प्रशासन के पास इस तरह का निर्णय लेने का अधिकार है और अभी तक ऐसी कोई स्थिति सामने नहीं आई है।

बलूचिस्तान ने संवेदनशील मतदान केंद्रों पर किया इंटरनेट प्रतिबंधित 

इस बीच, डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, बलूचिस्तान के कार्यवाहक सूचना मंत्री जान अचकजई ने कहा कि चुनाव के दिन प्रांत के संवेदनशील मतदान केंद्रों में इंटरनेट सेवा अस्थायी रूप से प्रतिबंधित रहेगी। चुनावों में नई चुनाव प्रबंधन प्रणाली (Election Management System) का उपयोग करने की योजना पर विवाद के बीच, पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने घोषणा की थी कि इंटरनेट की पहुंच में व्यवधान के मामले में भी यह प्रणाली ऑफ़लाइन काम करेगी। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, मानवाधिकार समूह एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक खुला पत्र लिखकर पाकिस्तान के अधिकारियों से मतदान प्रक्रिया के दौरान सभी के लिए निर्बाध इंटरनेट पहुंच सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।

एमनेस्टी ने पाकिस्तान से इंटरनेट की निर्बाध पहुंच का आग्रह किया

पत्र में, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा, "हम, हस्ताक्षर किए गए संगठन और #KeepItOn गठबंधन के सदस्य-इंटरनेट शटडाउन को समाप्त करने के लिए काम कर रहे 105 देशों के 300 से अधिक संगठनों का एक वैश्विक नेटवर्क-आपसे, प्रधान मंत्री श्री अनवर-उल-हक काकर और मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा से सार्वजनिक रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि 8 फरवरी, 2024 को होने वाले आगामी आम चुनाव के दौरान पाकिस्तान के लोगों की इंटरनेट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अन्य सभी संचार चैनलों तक निर्बाध पहुंच हो। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा कि जैसे-जैसे पाकिस्तान के लोग मतदान करने की तैयारी कर रहे हैं, अधिकारियों को ऐसे उपायों को अपनाना और प्राथमिकता देनी चाहिए जो ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से अभिव्यक्ति, सभा और संगठन की स्वतंत्रता के लिए सूचना और अवसरों तक अप्रतिबंधित पहुंच को सक्षम करके मानवाधिकारों को आगे बढ़ाते हैं। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, संगठन ने कहा, "यह एक समावेशी, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया में भी योगदान देगा। "

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article