India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कंगाली की राह पर पाकिस्तान, 'विकास पर वास्तविक खर्च लगभग न के बराबर'

11:43 AM Sep 18, 2023 IST
Advertisement
पाकिस्तान का विकास व्यय लगभग रुक गया है, वित्तीय वर्ष के पहले दो महीनों (जुलाई-अगस्त) में केवल 22.5 अरब रुपये खर्च किए गए, जबकि वार्षिक बजट आवंटन 950 अरब रुपये था। यह बढ़ते ब्याज भुगतान और सरकार में बदलाव के कारण उत्पन्न व्यवधानों के बीच आया है। योजना और विकास मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछली पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) सरकार द्वारा अपने सांसदों की योजनाओं के लिए वितरित किए गए 14.4 अरब रुपये को छोड़कर, दो महीनों में मुख्य विकास पर वास्तविक खर्च घटकर मात्र 8.1 अरब रुपये रह गया। वित्तीय वर्ष के पहले 40 दिनों के दौरान सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) उपलब्धि कार्यक्रम (एसएपी) के तहत।
विकास परियोजनाएं पूरी तरह से ठप 
एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि कार्यवाहक सरकार के कार्यभार संभालने से पहले 8.1 अरब रुपये का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खर्च किया गया था। इस राशि में जल क्षेत्र की परियोजनाओं द्वारा उपयोग किए गए 2.8 अरब रुपये, बिजली क्षेत्र में 1.5 अरब रुपये और सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार क्षेत्र में अतिरिक्त 1.4 अरब रुपये शामिल हैं, जिसमें स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय अनुबंध संबंधी दायित्व शामिल हैं। शेष 2.4 अरब रुपये लगभग तीन दर्जन संघीय मंत्रालयों, प्रभागों और निगमों द्वारा खर्च किए गए।\ डॉन के अनुसार, योजना और विकास मंत्रालय ने पहले दो महीनों के दौरान विकास परियोजनाओं के लिए 135.4 अरब रुपये जारी करने को अधिकृत किया, जो 950 अरब रुपये के वार्षिक सार्वजनिक क्षेत्र विकास कार्यक्रम (पीएसडीपी) का लगभग 14 प्रतिशत है।
संघीय बजट में आवंटित विकास निधि 
योजना प्रभाग द्वारा घोषित संवितरण तंत्र के तहत, संघीय बजट में आवंटित विकास निधि पहली तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 20 प्रतिशत की दर से जारी की जानी चाहिए, इसके बाद दूसरी (अक्टूबर-दिसंबर) में 30 प्रतिशत जारी की जानी चाहिए। और तीसरी तिमाही (जनवरी-मार्च), प्रत्येक वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही (अप्रैल-जून) में शेष 20 प्रतिशत के साथ।
आंकड़ों के अनुसार, पीडीएम सरकार ने वित्तीय वर्ष के पहले तीन हफ्तों के भीतर सांसदों की एसएपी योजनाओं के लिए बजट में आवंटित 90 अरब रुपये में से लगभग 70 प्रतिशत (61.3 अरब रुपये) जारी करने को अधिकृत किया था।
Advertisement
Next Article