India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pakistan ने बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-2 का किया सफल परीक्षण

02:50 AM Aug 21, 2024 IST
Advertisement

Pakistan: पाकिस्तान ने मंगलवार को सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-II का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। पाकिस्तानी सेना ने इस बाबत जानकारी साझा की है। पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि परीक्षण का उद्देश्य सैनिकों को प्रशिक्षित करना, विभिन्न तकनीकी मापदंडों का बेहतर सटीकता के साथ प्रयोग करना शामिल है।

आईएसपीआर के अनुसार, प्रशिक्षण प्रक्षेपण को सामरिक योजना प्रभाग, सेना सामरिक बल कमान, वैज्ञानिकों और सामरिक संगठनों के इंजीनियरों के वरिष्ठ अधिकारियों ने देखा। आईएसपीआर ने कहा कि अधिकारियों ने इस उपलब्धि में योगदान देने वाले वैज्ञानिकों की तकनीकी दक्षता, समर्पण और प्रतिबद्धता की सराहना की।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, पाकिस्तानी सेना की संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष साहिर शमशाद मिर्जा और सेवा प्रमुखों ने वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को सफलता पर बधाई दी है।

क्या है इस मिसाइल की खासियत

शाहीन-2 मिसाइल, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पर कार्य करती है। सॉलिड प्रोपेलेंड पर संचालित होने मिसाइल की सटीकता 350 मीटर से कम बताई गई यानी कि ये अपने टारगेट को नेस्तनाबूद करने का दमखम रखती है। मतलब ये कि ये मिसाइल जहां भी गिरी, वहां से 350 मीटर दूर चारों तरफ तबाही का मंजर नजर आएगा।

एक साथ कई हमले करने में सक्षम

Shaheen-2 मिसाइल में री-एंट्री व्हीकल भी लगाए जा सकेंगे जिसके बाद ये कई टारगेट पर हमला करने वाला हथियार बना जाएगी यानी कि पलक झपकते ही दुश्मन के ठिकाने को कब्रिस्तान बना देगी। परमाणु हथियार के साथ ही टर्मिनल गाइडेंस सिस्टम भी लगाए जा सकेंगे। इसकी रेंज दो हजार किलोमीटर बताई गई है यानी कि इसे अगर कराची से फायर करें तो ये गोरखपुर तर पहुंच सकती है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article