India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पाकिस्तान में संसद का कोई महत्व नहीं है, सेना ही एकमात्र सत्ता है : अल्ताफ हुसैन

10:02 AM Sep 24, 2024 IST
Advertisement

पाकिस्तान :  मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के संस्थापक और नेता अल्ताफ हुसैन ने पाकिस्तान में संस्थाओं में भाग लिया और कहा कि देश में संसद स्वायत्त नहीं है, न्यायपालिका में स्वतंत्रता का अभाव है और सेना ही एकमात्र सत्ता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पाकिस्तान में संसद का कोई दर्जा नहीं है और असली सत्ता सेना के पास है। लोग अपनी शर्म से विवश हैं। लोगों पर अन्यायपूर्ण अत्याचार करने वाली बहुदेववादी ताकतों के खिलाफ जिहाद छेड़ना जायज और अनिवार्य दोनों है। उन्होंने ये टिप्पणियां लंदन में अपने 71वें जन्मदिन के अवसर पर आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए कीं।

Highlight : 

पाकिस्तान में असली सत्ता सेना के पास है- अल्ताफ हुसैन

बता दें कि, यह कार्यक्रम उत्तरी लंदन के बर्न्ट ओक में एक स्थानीय हॉल में आयोजित किया गया था और इसमें लंदन, बर्मिंघम, मैनचेस्टर, ब्रैडफोर्ड, लीसेस्टर, ब्राइटन और अन्य शहरों से सैकड़ों लोग शामिल हुए थे। उन्होंने जोर देकर कहा कि पाकिस्तान में पंजाबी, पख्तून, बलूच, सिंधी, सेराइकी या मुहाजिर जैसी जातीय पृष्ठभूमि के अस्तित्व को नकारना वास्तविकता को नकारना है। उन्होंने कहा, 'यह पहचान एक प्राकृतिक तथ्य है, न कि मानवीय रचना, और इसे नकारना ईश्वर की शक्ति को नकारने के समान है। राष्ट्र पहचान के लिए अस्तित्व में हैं, लेकिन इसका उद्देश्य कभी भी पहचान के आधार पर दूसरों से नफरत, उत्पीड़न या दर्द को बढ़ावा देना नहीं होना चाहिए।'

अल्ताफ हुसैन का उन लोगों पर हमला जिन्होंने उन्हें 'देशद्रोही' करार दिया

अल्ताफ हुसैन ने उन लोगों पर भी हमला किया जिन्होंने उन्हें 'देशद्रोही' करार दिया है। उन्होंने कहा, पूरे पंजाब ने अल्ताफ हुसैन को देशद्रोही और भारतीय एजेंट करार दिया। उन्होंने इसी तरह साई जीएम सैयद, बाचा खान, शेख मुजीब उर रहमान और बलूच विरोधियों को भी देशद्रोही करार दिया। जब उन्होंने इमरान खान पर देशद्रोही और यहूदी एजेंट होने का आरोप लगाया, तो लोगों ने भी यही भावनाएं जताईं। उन्होंने कहा, हालांकि, पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा (केपी) की जनता ने इमरान खान को देशद्रोही और यहूदी एजेंट मानने से इनकार कर दिया, क्योंकि उनके दिमाग में यह बात बैठ गई थी कि पंजाबी और पठान देशद्रोही नहीं हो सकते।

हुसैन ने कहा कि सेना में मुख्य रूप से 80 प्रतिशत पंजाबी और 20 प्रतिशत पश्तून हैं। उन्होंने पाकिस्तान मुस्लिम लीग को दिग्गजों का जनक बताया और जरदारी को पूरे देश को प्रभावित करने वाली बीमारी करार दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि किसी को भी पहचान के आधार पर उत्पीड़न का समर्थन नहीं करना चाहिए, न ही किसी उत्पीड़क का समर्थन सिर्फ इसलिए करना चाहिए क्योंकि उनकी पहचान एक जैसी है। उन्होंने दावा किया कि इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उन पर लगाए गए आरोप पहले के आरोपों में स्थानांतरित कर दिए गए। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका एकमात्र दोष यह था कि उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा था कि पुरातन सामंती व्यवस्था देश की सबसे बड़ी विपत्ति है।

हुसैन ने टिप्पणी की कि पाकिस्तान ने 'कई परीक्षण' झेले हैं। उन्होंने कहा, इस समय की सबसे बड़ी जरूरत है कि हम अपनी पहचान को बनाए रखते हुए एकजुट हों और 77 वर्षों से देश को लूटने वाली ताकतों के खिलाफ जिहाद का नेतृत्व करें। देश को उनके चंगुल से मुक्त कराना होगा और वंचितों और उत्पीड़ितों को उनके अधिकार प्रदान करने होंगे। इसे हासिल करने के लिए हमें पहचान के आधार पर नफरत से बचना होगा और इसके बजाय सिद्धांत के आधार पर उत्पीड़न की निंदा करनी होगी और एक-दूसरे का समर्थन करना होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article