IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi Austria Visits : 41 साल बाद भारतीय पीएम का ऑस्ट्रिया दौरा, यात्रा से पहले बोले पीएम मोदी- संबंधों को मजबूत करने पर होगी चर्चा

11:24 AM Jul 07, 2024 IST
PM Modi Austria Visits
Advertisement

PM Modi Austria Visits : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रिया की अपनी आगामी यात्रा को "सम्मान" बताया है, क्योंकि भारत और ऑस्ट्रिया राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर के साथ दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने और सहयोग के नए रास्ते तलाशने पर चर्चा की उम्मीद जताई। पीएम मोदी का यह बयान कार्ल नेहमर की एक्स पर पोस्ट के जवाब में आया, जिसमें उन्होंने पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया की आगामी यात्रा को "महत्वपूर्ण मील का पत्थर" बताया था। नेहमर ने कहा कि उन्हें द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने और कई भू-राजनीतिक चुनौतियों पर घनिष्ठ सहयोग पर बातचीत करने का अवसर मिलेगा।

Highlight : 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक- कार्ल नेहमर

कार्ल नेहमर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, मैं अगले सप्ताह वियना में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए बहुत उत्सुक हूं। यह यात्रा एक विशेष सम्मान है क्योंकि यह चालीस वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है, और यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि हम भारत के साथ राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। हमें अपने द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने और कई भू-राजनीतिक चुनौतियों पर निकट सहयोग के बारे में बात करने का अवसर मिलेगा।

ऑस्ट्रिया का दौरा करना वास्तव में सम्मान की बात है- PM मोदी

जवाब में, पीएम मोदी ने कहा, धन्यवाद, चांसलर कार्ल नेहमर। इस ऐतिहासिक अवसर को चिह्नित करने के लिए ऑस्ट्रिया का दौरा करना वास्तव में सम्मान की बात है। मैं हमारे देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने और सहयोग के नए रास्ते तलाशने पर हमारी चर्चाओं का इंतजार कर रहा हूं। लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के साझा मूल्य वह आधार हैं जिस पर हम एक और करीबी साझेदारी का निर्माण करेंगे।

 पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया की पहली यात्रा

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएम मोदी 9-10 जुलाई को ऑस्ट्रिया की यात्रा करेंगे, जो 41 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ऑस्ट्रिया की पहली यात्रा होगी। अपनी यात्रा के दौरान, वह ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन से मिलेंगे और ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर के साथ वार्ता करेंगे। पीएम मोदी और कार्ल नेहमर भारत और ऑस्ट्रिया के व्यापारिक नेताओं को भी संबोधित करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, पीएम मोदी मॉस्को और वियना में भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे।



ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे PM मोदी

विदेश सचिव ने कहा, कार्यक्रमों के संदर्भ में, प्रधानमंत्री, उन्हें दिए जाने वाले औपचारिक स्वागत के अलावा, ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगे और ऑस्ट्रिया में सीमित प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के साथ-साथ उच्च स्तरीय व्यापारिक भागीदारी भी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8-10 जुलाई तक रूस और ऑस्ट्रिया की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। रूस की अपनी यात्रा समाप्त करने के बाद, पीएम मोदी 9-10 जुलाई तक ऑस्ट्रिया की यात्रा करेंगे। भारत और ऑस्ट्रिया के बीच राजनयिक संबंध 10 नवंबर, 1949 को स्थापित हुए थे। इस वर्ष भारत और ऑस्ट्रिया के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ है। ऑस्ट्रिया भारत का एक दृढ़ और विश्वसनीय भागीदार है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article