India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति को दोबारा चुने जाने पर दी बधाई

09:19 PM Mar 18, 2024 IST
Advertisement

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि वह भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं।

मिलकर काम करने के लिए तत्पर

एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने लिखा, "रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुने जाने पर महामहिम व्लादिमीर पुतिन को हार्दिक बधाई।" पीएम मोदी ने कहा, "आने वाले वर्षों में भारत और रूस के बीच समय-परीक्षणित विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

निकोलाई खारितोनोव ने 4.1 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरा स्थान

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को राष्ट्रपति चुनाव जीता, चुनावी प्रोटोकॉल के 70 प्रतिशत प्रसंस्करण के परिणाम के आधार पर 87.17 प्रतिशत वोट प्राप्त किए, रूस स्थित टीएएसएस ने रूसी संघ के केंद्रीय चुनाव आयोग के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया। रूसी संघ की कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार निकोलाई खारितोनोव ने 4.1 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि न्यू पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार व्लादिस्लाव दावानकोव 4.8 प्रतिशत वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रशिया (एलडीपीआर) के उम्मीदवार लियोनिद स्लटस्की को गिनती में महज 3.15 फीसदी वोट मिले।

28 क्षेत्रों में निवासियों ने संघीय मंच का किया उपयोग

पुतिन को 2018 के चुनावों की तुलना में अधिक वोट मिले, जहां उन्हें कुल गिने गए वोटों में से 76.69 प्रतिशत वोट मिले। रिपोर्ट के मुताबिक, अन्य उम्मीदवारों का प्रदर्शन 2018 में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पिछले प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कम था।
यह पहली बार था, जब रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग का इस्तेमाल किया गया। 28 क्षेत्रों में निवासियों ने संघीय मंच का उपयोग किया जबकि मॉस्को में लोगों ने अपने मंच पर वोट डाले।

ऑनलाइन वोटिंग के लिए अंतिम मतदान 94 प्रतिशत

संघीय मंच पर ऑनलाइन वोटिंग के लिए अंतिम मतदान 94 प्रतिशत रहा, जिसका अर्थ है कि 4.4 मिलियन लोगों ने ऑनलाइन वोट डाला। मॉस्को में, लगभग 3.7 मिलियन इलेक्ट्रॉनिक मतपत्र जारी किए गए, जिनमें मतदान केंद्रों पर विशेष टर्मिनलों का उपयोग करने वाले मतदाता भी शामिल थे। पुतिन चार कार्यकाल तक रूसी राष्ट्रपति रह चुके हैं। वह पहली बार 2000 में और फिर 2004, 2012 और 2018 में राष्ट्रपति चुने गए।

Advertisement
Next Article