India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात

08:30 AM Sep 24, 2024 IST
Advertisement

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय बैठक की। दोनों नेताओं के बीच करीब एक महीने में यह दूसरी मुलाकात थी। प्रधानमंत्री मोदी ने 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा किया था और यूक्रेन संघर्ष में जल्द से जल्द शांति बहाल करने के लिए हर संभव तरीके से योगदान देने की भारत की इच्छा दोहराई थी। राष्ट्रपति जेलेंस्की के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन का दौरा किया था। यह वर्ष 1992 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद से किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यूक्रेन यात्रा थी।

Highlight : 

PM मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ की द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन यात्रा के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया था कि दोनों नेताओं ने भविष्य में द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक साझेदारी से रणनीतिक साझेदारी में बदलने की दिशा में काम करने में आपसी रुचि व्यक्त की। उन्होंने आपसी विश्वास, सम्मान और खुलेपन के आधार पर दोनों देशों के लोगों के लाभ के लिए द्विपक्षीय संबंधों को और विकसित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। बयान में कहा गया था कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर सहित अंतर्राष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों को बनाए रखने में आगे सहयोग के लिए अपनी तत्परता दोहराई, जैसे कि राज्यों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान। वे इस संबंध में घनिष्ठ द्विपक्षीय वार्ता की वांछनीयता पर सहमत हुए।

बयान में कहा गया था, 'भारतीय पक्ष ने अपनी सैद्धांतिक स्थिति और बातचीत और कूटनीति के माध्यम से शांतिपूर्ण समाधान पर ध्यान केंद्रित करने को दोहराया, जिसके एक हिस्से के रूप में, भारत ने जून 2024 में स्विट्जरलैंड के बर्गनस्टॉक में आयोजित यूक्रेन में शांति पर शिखर सम्मेलन में भाग लिया है। यूक्रेनी पक्ष ने भारत की इस तरह की भागीदारी का स्वागत किया और अगले शांति शिखर सम्मेलन में उच्च स्तरीय भारतीय भागीदारी के महत्व पर प्रकाश डाला। इसमें कहा गया है, 'प्रधानमंत्री मोदी ने अभिनव समाधान विकसित करने के लिए सभी हितधारकों के बीच ईमानदार और व्यावहारिक जुड़ाव की आवश्यकता को दोहराया, जिसकी व्यापक स्वीकार्यता होगी और जो शांति की शीघ्र बहाली में योगदान देगा। उन्होंने शांति की शीघ्र वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए हर संभव तरीके से योगदान देने की भारत की इच्छा को दोहराया।'

रूस और यूक्रेन दो साल से अधिक समय से संघर्ष में लगे हुए हैं। 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा आयोजित उनकी बैठक के बाद क्वाड नेताओं द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि वे अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों का सम्मान करने के लिए खड़े हैं, जिसमें क्षेत्रीय अखंडता, सभी राज्यों की संप्रभुता और विवादों का शांतिपूर्ण समाधान शामिल है। बयान में कहा गया है, 'हम यूक्रेन में चल रहे युद्ध पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हैं, जिसमें भयानक और दुखद मानवीय परिणाम शामिल हैं। हम में से प्रत्येक ने युद्ध शुरू होने के बाद से यूक्रेन का दौरा किया है, और इसे प्रत्यक्ष रूप से देखा है; हम अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुरूप एक व्यापक, न्यायसंगत और स्थायी शांति की आवश्यकता को दोहराते हैं, जो संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के अनुरूप है, जिसमें संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान शामिल है।

राष्ट्रपति बिडेन सहित कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं

राष्ट्रपति बिडेन ने शनिवार को अपने गृह नगर विलमिंगटन, डेलावेयर में क्वाड लीडर्स समिट के लिए जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा, पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीस की मेजबानी की। पीएम मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति बिडेन सहित कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article